अब खुली बोली से होगी पंचायती जमीनों की बोली

पंचायतों की आमदनी बढ़ेगी। इससे पहले प्रदेश सरकार ने लाकडाउन के कारण गत वर्ष हुई बोली में पांच प्रतिशत राशि बढ़ाकर को जमीन पट्टे पर देने के आदेश दिए थे।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 02 Jun 2020 05:04 PM (IST) Updated:Tue, 02 Jun 2020 05:04 PM (IST)
अब खुली बोली से होगी पंचायती जमीनों की बोली
अब खुली बोली से होगी पंचायती जमीनों की बोली

जागरण संवाददाता, यमुनानगर :

ग्राम पंचायतों की जमीन अब खुली बोली करवा कर ठेकेदारों को पट्टे पर दी जाएगी। इससे पंचायतों की आमदनी बढ़ेगी। इससे पहले प्रदेश सरकार ने लॉकडाउन के कारण गत वर्ष हुई बोली में पांच प्रतिशत राशि बढ़ाकर को जमीन पट्टे पर देने के आदेश दिए थे। खुली बोली से जमीन दिए जाने के फैसले से ग्राम पंचायतों को काफी राहत मिली है क्योंकि इससे उनकी आदमनी पर असर पड़ रहा था। पंचायतों व लोगों ने किया था फैसले का विरोध :

गत माह सरकार ने आदेश दिया था कि देशभर में लॉकडाउन लगा हुआ है। इस कारण ज्यादा लोगों का एक साथ एकत्रित होना मना है। इसलिए जिन गांवों में पंचायती जमीन है उसमें गत वर्ष हुई बोली में पांच फीसद राशि बढ़ाकर ठेकेदारों को पट्टे पर दे दी जाएगा। इस पर कई गांवों के सरपंचों व ग्रामीणों ने एतराज जताया था। क्योंकि खुली बोली करवा कर पंचायत को ज्यादा आमदनी होती है। कई बार तो ऐसा भी होता है कि बोली रिजर्व राशि से दोगुना तक पहुंच जाती है। बोली से जितनी ज्यादा राशि मिलेगी पंचायतें उससे गांव में ज्यादा काम करवा सकेंगी। इसका दूसरा कारण ये भी है कि पंचायतों का कार्यकाल मात्र आठ से नौ माह का बचा है। कोरोना वायरस के कारण लगे लॉकडाउन से सरकार की आर्थिक स्थिति भी ठीक नहीं है। इसलिए गांव में काम कराने के लिए ग्रांट पर भी संशय बना हुआ है। इसलिए ज्यादातर पंचायतों को अपने स्तर पर ही काम कराने होंगे। गांवों में दोबारा नहीं होगी बोली

पांच फीसद राशि बढ़ाने के आदेश मिलते ही पिछले दिनों कई पंचायतों ने जमीन ठेकेदारों को पट्टे पर दे दी थी। परंतु अब इन गांवों में दोबारा खुली बोली नहीं हो सकेगी। जमीन की बोली कराने का शेड्यूल जल्द जारी होगा। इस दौरान बोली स्थल पर लोगों, सरपंचों, पंचों, ग्राम सचिव व अन्य अधिकारियों को एक दूसरे से दूरी बनाकर बैठना होगा। लोगों के हाथ धुलवाने के लिए मौके पर साबुन व सैनिटाइजर रखना होगा। खुली बोली का पत्र आया है : शंकर लाल

डीडीपीओ शंकर लाल का कहना है कि पंचायती राज विभाग के मुख्य सचिव का पत्र मिला है। इसके तहत पंचायती जमीन की अब खुली बोली होगी। पहले पांच प्रतिशत राशि बढ़ाकर बोली कराने के आदेश थे।

chat bot
आपका साथी