अब कार्यो की सेटेलाइट पिक्चर के माध्यम से मानिटरिग होगी

जिला सचिवालय के सभागार में हरसेक कार्यशाला का आयोजन हुआ। इसकी अध्यक्षता रादौर के एसडीएम इंद्रजीत सिंह ने की। उन्होंने ने कहा कि हरसेक द्वारा स्थापित जीआइएस लैब में जिले के विभिन्न परियोजनाओं को कार्यान्वित करने में मदद होगी।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 02 Dec 2021 05:31 PM (IST) Updated:Thu, 02 Dec 2021 05:31 PM (IST)
अब कार्यो की सेटेलाइट पिक्चर के माध्यम से मानिटरिग होगी
अब कार्यो की सेटेलाइट पिक्चर के माध्यम से मानिटरिग होगी

जागरण संवाददाता, यमुनानगर : जिला सचिवालय के सभागार में हरसेक कार्यशाला का आयोजन हुआ। इसकी अध्यक्षता रादौर के एसडीएम इंद्रजीत सिंह ने की। उन्होंने ने कहा कि हरसेक द्वारा स्थापित जीआइएस लैब में जिले के विभिन्न परियोजनाओं को कार्यान्वित करने में मदद होगी। सरकार द्वारा जनता से सीधे जुड़े विभागों द्वारा प्रदान की जाने वाली सेवाओं की मानिटरिग के लिए सेटेलाइट पर आधारित जीआइएस लैब स्थापित की गई है। इनके माध्यम से भी विभागों द्वारा करवाए जाने वाले कार्यो की सेटेलाइट पिक्चर के माध्यम से मानिटरिग होगी।

उल्लेखनीय है कि हाल ही में सीएम मनोहर लाल ने वीसी के माध्यम से जिले में जीआइएस लैब का शुभारंभ किया है। सरकार का प्रयास है कि लोगों को राजस्व विभाग, बिजली, पेयजल, सिचाई, परिवहन, सीवरेज, स्वास्थ्य, स्थानीय शहरी निकाय, पुलिस से संबंधित सेवाएं आसानी से मिले। इसके लिए समय पर विभागों द्वारा अपने स्तर पर कार्य किए जाते हैं। विभागों द्वारा किए जाने वाले इन कार्यो को जीआइएस सिस्टम से आसानी से देखा जा सकेंगा। इसके साथ भविष्य में कार्य किए जाने की संभावनाओं का भी पता चल सकेगा। हरसेक के वरिष्ठ वैज्ञानिक डाक्टर अनूप कुमार ने कार्यशाला में हरसेक के कार्यों के बारे में बताया। सेटेलाइट के माध्यम से जिले का डाटा जीआइएस लैब में उपलब्ध है। इस सिस्टम में भी यह मालूम हो सकेगा कि किस जगह पर पाइप लाइन की सफाई की जा चुकी है या नहीं। इसी प्रकार सड़कों की हालत का पता चल सकेगा। सिचाई से संबंधित और नलकूप आदि की मैपिग की जाएगी। मौके पर जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी नवीन आहूजा व 31 विभागों के अधिकारी रहे।

chat bot
आपका साथी