किसी की जीवन बचा सकता आपका रक्त : नीलम

न्यायालय परिसर में दी बार एसोसिएशन की ओर से रक्तदान शिविर का आयोजन हुआ। शुभारंभ न्यायधीश सिविल जज जूनियर डिविजनल नीलम ने किया। अध्यक्षता एसोसिएशन के प्रधान अतुल कुमार ने की।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 22 Nov 2019 07:50 AM (IST) Updated:Fri, 22 Nov 2019 07:50 AM (IST)
किसी की जीवन बचा सकता आपका रक्त : नीलम
किसी की जीवन बचा सकता आपका रक्त : नीलम

संवाद सहयोगी, बिलासपुर : न्यायालय परिसर में दी बार एसोसिएशन की ओर से रक्तदान शिविर का आयोजन हुआ। शुभारंभ न्यायधीश सिविल जज जूनियर डिविजनल नीलम ने किया। अध्यक्षता एसोसिएशन के प्रधान अतुल कुमार ने की।

नीलम ने कहा कि रक्तदान करना एक सुरक्षित प्रक्रिया है। रक्त की एक एक बूंद मौत के मुंह में जा रहे रोगी को जीवन दान दे सकती है। सड़क दुर्घटनाओं, आपदा के शिकार लोगों को, जटिल प्रसव के दौरान महिलाओं को, थैलीसीमिया व कैंसर के मरीजों को खून की कमी के चलते मुश्किलें झेलनी पड़ती है, जिसके लिए हम सब को एक होकर रक्त दान अवश्य करना चाहिए। पूर्व कोषाध्यक्ष प्रदीप नेहरा ने कहा कि एक देश को अपनी एक प्रतिशत आबादी के बराबर न्यूनतम रक्त स्टाक की आवश्यकता पड़ती है। इसके मुताबिक भारत को लगभग 1.2 करोड यूनिट खून की जरूरत है, जबकि हम 90 लाख यूनिट ही एकत्रित कर पाते है। इस मौके पर रणधीर सिंह सैनी, सुदीप गौड़, विधुर अत्री, रामेश्वर लेदी, अतुंल बंसल, कृष्णा नागरा, विजय पाल सिंह, गुलाब सिंह, दीपक बहमनी मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी