कचरा प्वाइंट खत्म कर नगर निगम ने बनवाई रंगोली व रखे फूल, स्वच्छता का दिया संदेश

खुले में कचरा डालने वालों को रोकने के लिए नगर निगम की ओर से अनोखा प्रयोग किया गया है। निगम ने शहर के ऐसे कचरा प्वाइंट खत्म किए हैं जहां पर लोग खुले में कचरा फेंकते थे। इन प्वाइंटों को खत्म कर निगम की ओर से वहां पर स्वच्छता का संदेश देने वाली रंगोली बनाई गई व फूल रखे गए।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 24 Oct 2020 05:16 AM (IST) Updated:Sat, 24 Oct 2020 05:16 AM (IST)
कचरा प्वाइंट खत्म कर नगर निगम ने बनवाई रंगोली व रखे फूल, स्वच्छता का दिया संदेश
कचरा प्वाइंट खत्म कर नगर निगम ने बनवाई रंगोली व रखे फूल, स्वच्छता का दिया संदेश

जागरण संवाददाता, यमुनानगर : खुले में कचरा डालने वालों को रोकने के लिए नगर निगम की ओर से अनोखा प्रयोग किया गया है। निगम ने शहर के ऐसे कचरा प्वाइंट खत्म किए हैं, जहां पर लोग खुले में कचरा फेंकते थे। इन प्वाइंटों को खत्म कर निगम की ओर से वहां पर स्वच्छता का संदेश देने वाली रंगोली बनाई गई व फूल रखे गए। रंगोली में स्वच्छता संबंधित स्लोगन लिखे गए हैं ताकि खुले में कचरा डालने वाले यह संदेश देख यहां पर कूड़ा न डालें।

मुख्य सफाई निरीक्षक अनिल नैन के नेतृत्व में कूड़ा प्वाइंटों को खत्म करने के लिए टीम का गठन किया। इसमें सभी सफाई निरीक्षकों को भी शामिल किया गया। प्रत्येक प्वाइंट पर सफाई निरीक्षक तैनात किए गए। इस दौरान निगम की टीम ने मॉडल टाउन में सुविधा मॉल के सामने, छोटी लाइन पर जीएनजी कॉलेज के पास, मधु चौक के नजदीक समेत शहर के कई स्थानों पर खुले में लगे कूड़े के ढेरों की सफाई कर वहां से कूड़ा प्वाइंट खत्म किए। इसके बाद यहां पर सक्षम कर्मियों के सहयोग से स्वच्छता का संदेश देनी वाली रंगोली बनाई गई। रंगोली में स्वच्छ भारत, सुंदर भारत, एक कदम स्वच्छता की ओर, स्वच्छता अपनाओं, अपने घर को सुंदर बनाओ जैसे स्लोगन बनाकर शहरवासियों को स्वच्छता का संदेश दिया गया। खुले में कचरा फेंकने वालों पर रखी जा रही नजर:

मुख्य सफाई निरीक्षक अनिल नैन ने बताया कि चेतावनी के बाद भी कुछ लोग खुले में कूड़ा डाल रहे है। घर के बाहर वाहन आने के बाद भी लोग खुले में कचरा फेंक रहे है, जो कि गलत है। खुले में कचरा फेंकने वाले ऐसे लोगों पर नजर रखने के लिए नगर निगम की टीमें बनाई हुई है। वहीं, सक्षम कर्मी भी ऐसे लोगों पर नजर रखें हुए हैं। भविष्य में यदि कोई खुले में कचरा फेंकते मिला तो उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। स्वच्छता को लेकर उठाए जा रहे अहम कदम

कार्यकारी अधिकारी अरूण कुमार ने बताया कि शहर की स्वच्छता को लेकर नगर निगम द्वारा अहम कदम उठाए जा रहे है। दिन के अलावा रात को भी शहर के व्यस्त स्थानों की सफाई की जा रही है। बढ़ने प्रदूषण को रोकने के लिए पानी का छिड़काव भी किया जा रहा है। ट्विनसिटी की सफाई को लेकर सफाई निरीक्षकों की टीमों का गठन किया गया है। वहीं, स्वच्छ हरियाणा एप के माध्यम से लोगों की शिकायतों का समाधान किया जा रहा है।

chat bot
आपका साथी