मोबाइल एप सुधारेगा विद्यार्थियों व अभिभावकों की मानसिक सेहत

कोरोना काल में विद्यार्थियों के साथ-साथ उनके अभिभावकों की मानसिक सेहत मिलेगी।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 12 May 2021 07:12 AM (IST) Updated:Wed, 12 May 2021 07:12 AM (IST)
मोबाइल एप सुधारेगा विद्यार्थियों व अभिभावकों की मानसिक सेहत
मोबाइल एप सुधारेगा विद्यार्थियों व अभिभावकों की मानसिक सेहत

संवाद सहयोगी, जगाधरी

कोरोना काल में विद्यार्थियों के साथ-साथ उनके अभिभावकों की मानसिक सेहत को मजबूत करने के लिए सीबीएसई ने बीड़ा उठाया है। नौवीं से 12वीं कक्षा तक के विद्यार्थियों व उसके अभिभावकों के लिए सीबीएसई ने दोस्त फॉर लाइफ एप शुरू किया है। यह न केवल उनकी हर प्रकार की मनोवैज्ञानिक समस्या का निदान करेगा, बल्कि कोरोना काल में घर पर रहते हुए खुद का ख्याल कैसे रखें, इसके बारे में भी जानकारी देगा। स्कूल बंद होने, नियमित रूप से कक्षाएं न लगने, 10वीं की परीक्षा रद्द व 12वीं कक्षा की परीक्षा स्थगित होने की वजह से अधिकांश विद्यार्थी परेशान है। विद्यार्थियों को जहां करियर की चिता सता रही है, वहीं उन्हें अपना भविष्य भी अधर में लटका नजर आ रहा है। यही वजह है कि विद्यार्थियों के साथ-साथ उनके अभिभावक भी मनोवैज्ञानिक दबाव महसूस कर रहे हैं। जिसका निदान करने के लिहाज से सीबीएसई ने पहली बार मोबाइल एप जारी किया है। जो न केवल विद्यार्थियों व उनके अभिभावकों के हर प्रकार के सवालों का जवाब देगा, बल्कि कोरोना काल में उन्हें मानसिक मजबूती भी प्रदान करेगा।

निश्शुल्क लाइव काउंसिग में जुड़ सकेंगे विद्यार्थी व अभिभावक

दोस्त फॉर लाइफ एप के जरिए सीबीएसई की ओर से बुधवार व शुक्रवार को निश्शुल्क लाइव काउंसलिग सत्र भी आयोजित किए जाएंगे। जिससे विद्यार्थी व उनके अभिभावक जुड़ सकेंगे। योजना को अलमीजामा पहनाने के लिए सीबीएसई ने 83 वालेंटियर्स तैयार किए हैं। जिनमें से 66 भारत व 17 विदेशों से हैं। लाइव सत्र के लिए सीबीएसई ने सुबह साढ़े नौ से दोपहर डेढ़ व डेढ़ से शाम साढ़े पांच बजे तक का समय निर्धारित किया है। विद्यार्थी व अभिभावक अपनी सुविधानुसार इन सत्रों से जुड़ कर फायदा उठा सकेंगे।

12वीं के बाद विषय चुनने में भी मदद करेगा एप

दोस्त फॉर लाइफ एप जहां विद्यार्थियों को मानसिक मजबूती प्रदान करेंगा, वहीं 12वीं के बाद उनके लिए कौन से विषय सही रहेंगे, इसके बारे में भी मदद करेगा। इसके अलावा एप विद्यार्थियों को कोरोना वायरस से बचाव व नियमों भी संपूर्ण जानकारी देगा।

अभिभावकों को मानसिक मजबूती प्रदान करना जरूरी

कोरोना काल में विद्यार्थियों के साथ-साथ अभिभावकों को मानसिक मजबूती प्रदान करना बेहद जरूरी है। सीबीएसई ने दोस्त फार लाइफ एप जारी कर सराहनीय पहल की है। अभिभावक, विद्याथियों के सीबीएसई रजिस्ट्रेशन नंबर के जरिए इस एप से जुड़ सकते हैं।

दीपक सिगला, प्रिसिपल, सरस्वती पब्लिक स्कूल, जगाधरी।

chat bot
आपका साथी