विधायक बिशनलाल सैनी के गांव सारन में हर घर में बुखार का मरीज, 20 दिन में 11 लोगों की हो चुकी मौत

जिला मुख्यालय से 25 किमी दूर स्थित गांव सारन। साढ़े पांच हजार की आबादी का यह गांव रादौर विधानसभा हलके में आता है। रादौर विस से कांग्रेस विधायक बिशनलाल सैनी का पैतृक गांव भी है। यहां पर बुखार का प्रकोप है। लोग सैंपलिग कराने से डर रहे हैं। बुखार होने पर मेडिकल स्टोर या फिर निजी चिकित्सक से दवाई ले लेते हैं। डर है कि यदि सैंपलिग कराई तो वह कोरोना संक्रमित निकल सकते हैं। दैनिक जागरण की टीम दोपहर करीब 12 बजे गांव में पहुंची।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 16 May 2021 07:15 AM (IST) Updated:Sun, 16 May 2021 07:15 AM (IST)
विधायक बिशनलाल सैनी के गांव सारन में हर घर में बुखार का मरीज, 20 दिन में 11 लोगों की हो चुकी मौत
विधायक बिशनलाल सैनी के गांव सारन में हर घर में बुखार का मरीज, 20 दिन में 11 लोगों की हो चुकी मौत

जागरण संवाददाता, यमुनानगर : जिला मुख्यालय से 25 किमी दूर स्थित गांव सारन। साढ़े पांच हजार की आबादी का यह गांव रादौर विधानसभा हलके में आता है। रादौर विस से कांग्रेस विधायक बिशनलाल सैनी का पैतृक गांव भी है। यहां पर बुखार का प्रकोप है। लोग सैंपलिग कराने से डर रहे हैं। बुखार होने पर मेडिकल स्टोर या फिर निजी चिकित्सक से दवाई ले लेते हैं। डर है कि यदि सैंपलिग कराई, तो वह कोरोना संक्रमित निकल सकते हैं। दैनिक जागरण की टीम दोपहर करीब 12 बजे गांव में पहुंची। गांव के बाहर ही बाइक मैकेनिक की दुकान है। लॉकडाउन के बावजूद दुकान खुली थी। कई मोटरसाइकिल यहां पर ठीक होने के लिए खड़ी थी। गांव में पहुंचे, तो गलियां सुनसान थी। लोग अपने घरों में थे। जब अंदर गांव में पहुंचे, तो ममोज व चाट टिक्की की रेहड़ी लगी हुई है। हालांकि दोपहर को यह बंद थी। ग्रामीणों ने बताया कि शाम को सामान मिल जाता है। एक गली में चार पांच महिलाएं एक साथ आती दिखाई दी। हालांकि सभी ने मास्क लगा रखा था। ग्रामीणों से बात की, तो पता लगा कि 20 दिन में यहां पर 11 मौतें हो चुकी हैं। मृतकों में अधिकतर महिलाएं हैं। न तो गांव की स्वास्थ्य विभाग ने सुध ली और न ही यहां पर सैनिटाइजेशन या कोई अन्य गतिविधियां हुई। जिन लोगों की मौत हुई। उन्हें भी सांस लेने में दिक्कत हुई थी। इन मौतों के बाद इक्का दुक्का लोगों ने सैंपल कराए। उनमें से छह की रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव आई है। हालांकि वह होम आइसोलेट हैं। निवर्तमान सरपंच प्रतिनिधि दीपक राणा ने बताया कि चंद दिनों में 10 से 11 मौत हो चुकी हैं, लेकिन जो लोग मरे हैं। उन्हें पुरानी बीमारियां भी थी। गांव में न तो कोई सैनिटाइजेशन हुआ और न ही कोई सैंपलिग करने के लिए आया। काफी लोग बीमार भी हैं। एक परिवार से तीन की हुई मौत : गांव के ही डाक्टर नरेश के परिवार से तीन मौतें हुई हैं। उनके घर गए, तो एक महिला मिली। महिला ने बताया कि उनकी चाची व दो चाचा की हाल ही में मौत हुई है। वह काफी समय से बीमार थे। तीनों उम्रदराज थे। वह कोरोना की आशंका होने से भी इंकार कर देती हैं। हालांकि कोई जांच नहीं कराई गई थी। हर घर में कोई न कोई बीमार है :

ग्रामीण पुष्पलाल वर्मा ने बताया कि लोग सैंपल कराने से डर रहे हैं। हालात यह हैं कि कोई घर ऐसा होगा। जिसमें बुखार या जुकाम का मरीज न हो। लोग एक दूसरे के संपर्क में आ रहे हैं। जिससे भी बीमारी फैलने का खतरा बना हुआ है। ग्रामीण संजीव कुमार बताते हैं कि लोगों के मन में घबराहट हैं। उन्हें लगता है कि यदि जांच कराई तो रिपोर्ट पॉजिटिव आएगी। उन्हें अस्पताल में दाखिल कर लिया जाएगा। इसलिए वह निजी चिकित्सकों से दवाई ले रहे हैं। गांव में सैंपलिग कराई जाए, तो काफी मरीज कोरोना के मिल सकते हैं।

इनकी हो चुकी मौत :

पूर्व सरपंच रमेश,भंगीदास, परसराम की पत्नी, फूलचंद की पत्नी, ज्ञानचंद, राजकुमार की पत्नी, रमेश की पत्नी, प्रवीण की पत्नी, जोगिद्र की पत्नी, धर्मपाल की पत्नी, जगीर की पत्नी। इसके अलावा राजकुमार, जोरा, पंकज, ब्रिजपाल, सुशील व एक अन्य युवक के कोरोना संक्रमित होने की पुष्टि हो चुकी है।

गांव से ही ले रहे दवाई :

गांव में दो मेडिकल स्टोर और कई आरएमपी डाक्टर हैं । अधिकतर लोग बुखार व जुकाम की दवाई उनसे ही लेते हैं। वह उनको सैंपल कराने के लिए भी कहते है, तो ग्रामीण यह कहकर टाल देते है कि सैंपल कराने के बाद तो घर में बंद होना पड़ेगा।

मैं भी संक्रमित हो गया था, अब ठीक हूं

विधायक बिशन लाल सैनी का कहना है कि वह भी कोरोना संक्रमित हो गए थे। पंजाब से इलाज करवाया। अब स्वास्थ्य ठीक है। यह बात सच कि गांव में चंद दिनों में 11 मौतें हो गई। संक्रमित होने के कारण वह गांव में अफसोस जताने नहीं जा पाए। डीसी से इस बारे बात की थी। सोमवार को गांव को सैनिटाइज व सैंपल के लिए टीम आएगी। उनकी अपील है कि बीमारी को हल्के में न लें। घर पर ही रहे। मास्क पहने और वैक्सीनेशन करवाए।

chat bot
आपका साथी