शहर को साफ रखना केवल कर्मचारियों का नहीं, हमारा भी कर्तव्य: शिक्षामंत्री

नगर निगम की ओर से चलाए गए विशेष सफाई अभियान 100 दिन स्वच्छता के.. का शुभारंभ वीरवार को मुख्य अतिथि शिक्षा एवं वन पर्यटन मंत्री कंवरपाल गुर्जर ने नेहरू पार्क से किया। इस दौरान उन्होंने विधायक घनश्याम दास अरोड़ा मेयर मदन चौहान सीनियर डिप्टी मेयर प्रवीण शर्मा डिप्टी मेयर रानी कालड़ा कमिश्नर अजय सिंह तोमर ज्वाइंट कमिश्नर अखिल पिलानी डीएमसी विनोद नेहरा अशोक कुमार ने नेहरू पार्क में पौधारोपण किया और सड़कों पर झाडू लगाकर सफाई की।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 23 Jul 2021 07:54 AM (IST) Updated:Fri, 23 Jul 2021 07:54 AM (IST)
शहर को साफ रखना केवल कर्मचारियों का नहीं, हमारा भी कर्तव्य: शिक्षामंत्री
शहर को साफ रखना केवल कर्मचारियों का नहीं, हमारा भी कर्तव्य: शिक्षामंत्री

जागरण संवाददाता, यमुनानगर :

नगर निगम की ओर से चलाए गए विशेष सफाई अभियान 100 दिन स्वच्छता के.. का शुभारंभ वीरवार को मुख्य अतिथि शिक्षा एवं वन पर्यटन मंत्री कंवरपाल गुर्जर ने नेहरू पार्क से किया। इस दौरान उन्होंने विधायक घनश्याम दास अरोड़ा, मेयर मदन चौहान, सीनियर डिप्टी मेयर प्रवीण शर्मा, डिप्टी मेयर रानी कालड़ा, कमिश्नर अजय सिंह तोमर, ज्वाइंट कमिश्नर अखिल पिलानी, डीएमसी विनोद नेहरा, अशोक कुमार ने नेहरू पार्क में पौधारोपण किया और सड़कों पर झाडू लगाकर सफाई की।उधर, वार्ड के पार्षद विनोद मरवाह ने कार्यक्रम सूचना न मिलने पर रोष व्यक्त किया है। उन्होंने कहा कि वार्ड में इतने बड़े अभियान का शुभारंभ हो रहा है, लेकिन पार्षद को बुलाया तक नहीं।

शिक्षामंत्री कंवरपाल गुर्जर ने कहा कि शहर को साफ व स्वच्छ रखना हम सभी की जिम्मेदारी है। जिस दिन हम ये मान लेंगे कि शहर को साफ रखने का काम केवल कर्मचारियों का नहीं, हमारा भी कर्तव्य है। उस दिन हम शहर को साफ व स्वच्छ रखने में कामयाब होंगे। यह काम मुश्किल नहीं है। विधायक घनश्याम दास अरोड़ा ने कहा कि नगर निगम शहर को साफ व स्वच्छ रखने में भरसक प्रयास कर रहा है। लेकिन हमारे नगर निगम के कर्मचारियों व अधिकारियों की इस मेहनत उस समय पानी फिर जाता है, जब शहरवासी घर से निकला कचरा एक पालीथिन में डालकर उसे नाले व नाली में फेंक देते हैं। मेयर मदन चौहान ने कहा कि सफाई सैनिकों व शहरवासियों के बिना स्वच्छता संभव नहीं है। हमने पालीथिन को बंद करने के लिए प्रयास करने हैं। इंदौर व सिगापुर यूं ही साफ व सुंदर नहीं बने। इसके लिए वहां की जनता ने सहयोग किया। निगम कमिश्नर अजय सिंह तोमर ने कहा कि सौ दिन स्वच्छता अभियान के तहत हम हर वीरवार को शहर के सार्वजनिक स्थानों पर गहनता से सफाई करेंगे। यह अभियान यमुनानगर व जगाधरी बस स्टैंड, लघु सचिवालय, यमुनानगर व जगाधरी सिविल अस्पताल, रेलवे स्टेशन समेत अन्य सार्वजनिक स्थानों पर चलाया जाएगा। इसके अलावा लगातार 100 दिन तक हर रोज दोपहर बाद दो बजे से पांच बजे तक निगम के हर वार्ड में अधिक गंदगी वाले स्थान चिन्हित कर वहां की सफाई की जाएगी। स्वच्छता अभियान का ये रहेगा शेड्यूल

कमिश्नर अजय सिंह तोमर ने पत्रकारों से बातचीत करते हुए कहा कि 29 जुलाई को शहर के यमुनानगर बस स्टैंड में सफाई अभियान, पांच अगस्त को जगाधरी बस स्टैंड की सफाई, 12 अगस्त को रेलवे बाजार में सफाई अभियान, 19 अगस्त को आइटीआइ में सफाई अभियान, 26 अगस्त को लघु सचिवालय में सफाई अभियान, दो सितंबर को सिविल अस्पताल जगाधरी में सफाई अभियान, नौ सितंबर को कन्हैया साहिब चौक से गाबा अस्पताल तक जगाधरी रोड की सफाई, 16 सितंबर को चिट्टा मंदिर में सफाई अभियान, 23 सितंबर को सब्जी मंडी की सफाई, 30 सितंबर को शहर के पार्कों में सफाई व फूल पत्तों का कंपोस्ट विधि से निस्तारण, सात अक्टूबर को खेड़ा बाजार जगाधरी में सफाई अभियान, 14 अक्टूबर को शहीद भगत सिंह चौक से महाराणा प्रताप चौक तक सफाई अभियान, 21 अक्टूबर को जगाधरी के झंडा चौक से पत्थरों वाला बाजार की सफाई व 28 अक्टूबर को संतपुरा गुरुद्वारा से एमएलएन कालेज तक सफाई अभियान चलाया जाएगा। इस दौरान लोगों को स्वच्छता के बारे में जागरूक भी किया जाएगा।

chat bot
आपका साथी