शिवरात्रि पर आज शाम छह बजकर 29 मिनट पर शुरू होगा जलाभिषेक

शिवरात्रि पर शिवलिग पर जलाभिषेक करने के लिए मंदिरों में तैयारियां पूर्ण कर ली गई हैं। मंदिरों को जहां फूलों लडि़यों व लाइटों से सजाया जा रहा है वहीं शिवलिग का भी विशेष श्रृंगार की तैयारियां की जा रही है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 06 Aug 2021 07:49 AM (IST) Updated:Fri, 06 Aug 2021 07:49 AM (IST)
शिवरात्रि पर आज शाम छह बजकर 29 मिनट पर शुरू होगा जलाभिषेक
शिवरात्रि पर आज शाम छह बजकर 29 मिनट पर शुरू होगा जलाभिषेक

संवाद सहयोगी, जगाधरी: शिवरात्रि पर शिवलिग पर जलाभिषेक करने के लिए मंदिरों में तैयारियां पूर्ण कर ली गई हैं। मंदिरों को जहां फूलों, लडि़यों व लाइटों से सजाया जा रहा है, वहीं शिवलिग का भी विशेष श्रृंगार की तैयारियां की जा रही है।

बिलासपुर सैनी मोहल्ला के पंडित मेघनाथ शर्मा ने बताया कि शुक्रवार को चतुर्दशी तिथि शाम को छह बजकर 29 मिनट पर शुरू होगी। इसके साथ ही शिवलिग पर जलाभिषेक का सिलसिला शुरू हो जाएगा। रात को एक बजकर 53 मिनट तक ही जलाभिषेक किया जाएगा। रात को एक बजकर 54 मिनट पर भद्रा भूलोकवासी हो जाएगी। जो सात अगस्त को सुबह छह बजकर 50 मिनट तक रहेगी। इस दौरान जलाभिषेक निषेध होगा। शास्त्रों में सात अगस्त की सुबह छह बजकर 51 मिनट से आठ बजकर 48 मिनट तक जलाभिषेक के लिए शुभ समय माना गया है। चौदस शनिवार को शाम सात बजकर 12 मिनट तक रहेगी, इस अवधी में जलाभिषेक किया जा सकता है।

स्वंयभू श्री गौरी शंकर मंदिर जगाधरी के पंडित रामस्वरूप उपाध्याय के मुताबिक हिदू धर्म में सावन शिवरात्रि का विशेष महत्व होता है। इस दिन भगवान महादेव को प्रसन्न करने के लिए शिव भक्त व्रत रखकर विधि पूर्वक उनकी पूजा करते हैं। इससे भगवान शिव भक्तों की सभी मनोकामना पूरी करते हैं। उन्होंने बताया कि शिवरात्रि की जोर शोर से तैयारी की जा रही है। शिवरात्रि को लेकर भक्तजनों में उत्साह है। हालांकि कोरोना की वजह से इस बार हरिद्वार से कावड़ नहीं आ रही है। इनसेट

सावन में हर रोज किया जा रहा शिवलिग का श्रृंगार:

पंडित रामस्वरूप उपाध्याय ने बताया कि सावन में शिवलिग का विशेष श्रृंगार किया जा रहा है। कभी कमल के फूलों से शिविलिग को सजाया जाता है, तो कभी गुलाब व अन्य के जरिए श्रृंगार किया जा रहा है। शिवलिग को सजाने लिए हर रोज भक्तजनों की ड्यूटी लगाई जाती है। जो पूरी निष्ठा के साथ कार्य करते हैं। इनसेट

सरकार की गाइडलाइन की होगी पालना:

पंडित रामस्वरूप उपाध्याय ने बताया कि सरकार की गाइड लाइन के मुताबिक ही शिवरात्रि पर जलाभिषेक किया जाएगा। मंदिर में श्रद्धालुओं की भीड़ न हो, इसके लिए वालेंटियर्स नियुक्त किए जाएंगे। लोगों से आह्वान किया गया है कि वे मास्क पहन कर ही मंदिर में प्रवेश करें।

chat bot
आपका साथी