कार्यशाला में विशेषज्ञों ने ठोस कचरे के निस्तारण पर दिए सुझाव

¨हदू ग‌र्ल्स कॉलेज जगाधरी में विज्ञान विभाग की तरफ से सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट ए बैले¨सग इन डिजगाइज विषय पर आयोजित राष्ट्रीय कार्यशाला का शुक्रवार को समापन हो गया।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 23 Feb 2019 10:53 AM (IST) Updated:Sat, 23 Feb 2019 10:53 AM (IST)
कार्यशाला में विशेषज्ञों ने ठोस कचरे के निस्तारण पर दिए सुझाव
कार्यशाला में विशेषज्ञों ने ठोस कचरे के निस्तारण पर दिए सुझाव

जागरण संवाददाता, यमुनानगर : ¨हदू ग‌र्ल्स कॉलेज जगाधरी में विज्ञान विभाग की तरफ से सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट: ए बैले¨सग इन डिजगाइज विषय पर आयोजित राष्ट्रीय कार्यशाला का शुक्रवार को समापन हो गया। इसमें विभिन्न कॉलेजों से आए 150 प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया। कार्यशाला में मुख्य वक्ता पंजाब विश्वविद्यालय चंडीगढ़ के प्रो. डीके धवन व शोभित विश्वविद्यालय गंगोह, सहारनपुर के पूर्व वीसी प्रो. डीवी राय रहे। उन्होंने अपशिष्ट का जीवन व प्रकृति पर विनाशकारी प्रभाव को चिह्नित करते हुए ¨चता जताई। इसमें सरकार व नागरिकों की भूमिका को विशेष रूप से महत्वपूर्ण माना।

प्रो. राजेश धनकड़ ने कहा कि सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट से वेस्ट रिर्सोस मैनेजमेंट का सफर हमारे जीवन को विनाशकारी प्रभाव से बचा सकता है। विद्युतीय अपशिष्ट पर प्रकाश डालते हुए अस्पतालों व उद्योगों के अपशिष्ट का मानव जीवन व उनके स्वास्थ्य पर पड़ने वाले दु‌र्प्रभावों को चिह्नित किया। उन्होंने आवश्यकता से अधिक व कम रेडियो विकिरण जगत व जीवन के लिए हानिकारक माना। विद्याíथयों को बायोमेडिकल वेस्ट मैनेजमेंट की जानकारी बीएमडब्ल्यू मैनेजमेंट पीजीआई के वरिष्ठ आफिसर नरेश महाजन ने दी। इसके बाद प्रतिभागियों को चंडीगढ़ का भ्रमण करवाया गया। प्रतिभागियों ने जेपी इंडस्ट्रीज चंडीगढ़ ने नगर निगम के द्वारा एकत्रित अपशिष्ट को ईंधन के रूप में जानकारी प्राप्त की। कार्यशाला के तीसरे दिन विषय पर आधारित पीपीटी एवं डाक्यूमेंटरी फिल्म प्रतियोगिता में विद्याíथयों ने भाग लिया। समापन सत्र के मुख्य अतिथि के रूप में कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय कुरुक्षेत्र के पूर्व कुलपति भीम ¨सह दहिया ने शिरकत की। डॉ. एके शर्मा ने कहा कि सुलभ शौचालय सामाजिक सेवा से जुड़ी स्वयं सेवी एवं लाभनिरपेक्ष संस्था है। यह संस्था पर्यावरण की स्वच्छता, अपरंपरागत ऊर्जा, अपशिष्ट प्रबंधन, सामाजिक सुधार एवं मानवाधिकार को बढ़ावा देने के क्षेत्र में कार्यरत है। ये लोगों को राहत देने के साथ-साथ प्रदूषण मुक्त भी करती है। अंत में पोस्टर स्लोगन, पीपीटी एवं डाक्यूमेंटरी फिल्म प्रतियोगिता के विजेता विद्याíथयों को पुरस्कार से सम्मानित किया गया। कार्यशाला की रिपोर्ट संयोजिका डॉ. रजनी कपूर ने पढ़ी। कॉलेज प्राचार्या डॉ. उज्ज्वल शर्मा ने कहा कि यदि हम इस तरह की कार्यशालाओं का लाभ उठाते हुए इन में दी गई सीख को अपने जीवन में अपनाते है तो हम एक सुंदर और स्वच्छ समाज का निर्माण करने में अपनी अहम भूमिका अदा करेंगे। मौके पर कार्यशाला सचिव डॉ. रजनी कपूर, वीनू गोयल, डॉ. गीता शर्मा, मोनिका खुराना, डॉ. सुरूचि चौधरी, सोनिया शर्मा, डॉ. अंकिता, डॉ. नितिका समेत अन्य मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी