तीसरी लहर को लेकर हरकत में स्वास्थ्य विभाग, 319 बेड किए आरक्षित

स्वास्थ्य विभाग की कोरोना की तीसरी लहर की आशंका देखते हुए हरकत में आ गया है। अब बेडों व आक्सीजन प्लांटों को लेकर समीक्षा करने में जुट गया है। स्वास्थ्य विभाग ने सरकारी अस्पतालों में 129 बेड और 190 बेड निजी अस्पतालों में कोरोना संक्रमितों के लिए आरक्षित कर दिए हैं।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 18 Oct 2021 07:21 AM (IST) Updated:Mon, 18 Oct 2021 07:21 AM (IST)
तीसरी लहर को लेकर हरकत में स्वास्थ्य विभाग, 319 बेड किए आरक्षित
तीसरी लहर को लेकर हरकत में स्वास्थ्य विभाग, 319 बेड किए आरक्षित

जागरण संवाददाता, यमुनानगर :

स्वास्थ्य विभाग की कोरोना की तीसरी लहर की आशंका देखते हुए हरकत में आ गया है। अब बेडों व आक्सीजन प्लांटों को लेकर समीक्षा करने में जुट गया है। स्वास्थ्य विभाग ने सरकारी अस्पतालों में 129 बेड और 190 बेड निजी अस्पतालों में कोरोना संक्रमितों के लिए आरक्षित कर दिए हैं। इसके साथ ही तीन आक्सीजन प्लांट तैयार हो गए हैं। सिविल अस्पताल जगाधरी में एक आक्सीजन प्लांट का निर्माण चल रहा है। यह भी एक सप्ताह में पूरा होने की उम्मीद है।

विशेषज्ञ कोरोना की तीसरी लहर की आशंका जता रहे हैं। जिसे देखते हुए अब स्वास्थ्य विभाग ने तैयारियों पर पूरा फोकस कर दिया है। इंडियन मेडिकल एसोसिएशन के पदाधिकारियों से भी विभाग ने बैठक कर तैयारियों का जायजा लिया। 17 निजी अस्पतालों को भी चिह्नित किया गया है। जहां पर कोरोना संक्रमितों को भर्ती किया जाएगा। इन अस्पतालों में बच्चों के लिए भी बेड आरक्षित किए गए हैं, क्योंकि कोरोना की तीसरी लहर में बच्चों के भी चपेट में आने की संभावना है। इनमें आक्सीजन बेड, आइसीयू बेड व वेंटीलेटर के साथ आक्सीजन की सुविधा भी रखी जाएगी। तीन आक्सीजन प्लांट तैयार :

जिले में चार आक्सीजन प्लांट लगाए जाने हैं। इनमें से यमुनानगर में पीएम केयर फंड से एक हजार लीटर प्रति मिनट क्षमता व सरस्वतीनगर में 500 लीटर प्रति मिनट क्षमता का प्लांट तैयार हो चुका है। इसमें अभी बिजली कनेक्शन नहीं हो सके हैं। ईएसआइ कोविड अस्पताल में एक हजार लीटर प्रति मिनट क्षमता का प्लांट इस्जैक कंपनी की ओर से सीएसआर प्रोजेक्ट के तहत लगाया गया है। यह भी पूरी तरह से तैयार है। इसके अलावा सिविल अस्पताल जगाधरी में भी सीएसआर प्रोजेक्ट के तहत आक्सीजन प्लांट लगाया जाना है। यह एचडीएफसी बैंक की ओर से लगाया जा रहा है। इसका कार्य अभी चल रहा है। दोबारा से शुरू कर दिया ईएसआइ अस्पताल :

कोरोना के केस कम होने के बाद स्वास्थ्य विभाग ने ईएसआइ कोविड अस्पताल से स्टाफ हटा लिया गया था। अब दोबारा से यहां पर स्टाफ की तैनाती कर दी गई। नया केस मिलने पर अब मरीज को अस्पताल में भी दाखिल किया जा रहा है। जिससे कोरोना को फैलने से रोका जा सके। अब रोजाना कोरोना के मरीज भी मिल रहे हैं।

यह स्थिति कोरोना की :

अब तक मिले मरीज : 24 हजार 706

ठीक हुए मरीज : 24 हजार 286

मौत : 412

सक्रिय मरीज : आठ

सैंपलिग : चार लाख 42 हजार 447

निगेटिव रिपोर्ट : चार लाख 14 हजार 210

chat bot
आपका साथी