स्वच्छता सर्वेक्षण के लिए 12 प्वाइंट का क्रमवार विवरण दें : रजनी

जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग एवं वासो के सौजन्य से सरस्वती नगर के बीडीपीओ हाल में जल एवं सीवरेज समिति सदस्यों का क्षमता संवर्धन कार्यक्रम आयोजित किया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता ब्लाक को-आर्डिनेटर अशोक कुमार ने की। जिला सलाहकार रजनी गोयल ने बताया कि जिला उपायुक्त पार्थ गुप्ता के मार्गदर्शन में ओडीएफ प्लस स्वच्छता सर्वेक्षण 2021 किया जा रहा है। इसमें 12 प्वाइंट की जानकारी मांगी गई है ।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 19 Oct 2021 07:42 AM (IST) Updated:Tue, 19 Oct 2021 07:42 AM (IST)
स्वच्छता सर्वेक्षण के लिए 12 प्वाइंट का क्रमवार विवरण दें : रजनी
स्वच्छता सर्वेक्षण के लिए 12 प्वाइंट का क्रमवार विवरण दें : रजनी

जागरण संवाददाता, यमुनानगर :

जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग एवं वासो के सौजन्य से सरस्वती नगर के बीडीपीओ हाल में जल एवं सीवरेज समिति सदस्यों का क्षमता संवर्धन कार्यक्रम आयोजित किया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता ब्लाक को-आर्डिनेटर अशोक कुमार ने की।

जिला सलाहकार रजनी गोयल ने बताया कि जिला उपायुक्त पार्थ गुप्ता के मार्गदर्शन में ओडीएफ प्लस स्वच्छता सर्वेक्षण 2021 किया जा रहा है। इसमें 12 प्वाइंट की जानकारी मांगी गई है । इनका क्रमवार विवरण दें जिसमें शौचालय की स्थिति, शौचालय प्रयोग, ठोस कचरे का सुरक्षित निपटान, स्थिति तरल कचरे का सुरक्षित निपटान स्थिति, प्रयोग की गई सेनेटरी नैपकिन पैड के निपटान की रिपोर्ट, गांव में स्वच्छता जागरूकता स्लोगन लेखन रिपोर्ट, गांव में निगरानी कमेटी की सक्रियता रिपोर्ट, स्वच्छ सर्वेक्षण ग्रामीण की वोटिग रिपोर्ट, गांव के सार्वजनिक स्थानों जैसे फिरनी स्कूल आंगनबाड़ी सरकारी भवन की साफ सफाई की विस्तृत रिपोर्ट के अतिरिक्त गांव के सार्वजनिक शौचालय स्कूल इत्यादि की साफ-सफाई की रिपोर्ट, गांव में ऐसी जगह तो नहीं है जहां गंदा पानी जमा होता हो और क्या गांव में ऐसी जगह भी है जहां लोग खुले में शौच करते हो इस बारे में जानकारी मांगी गई । जिनमें से उपस्थित कांहड़ी कला, फतेहपुर, अकबरपुर, दौलतपुर, घड़ी गोसाई, हंगोली आदि ग्राम पंचायतों ने हिस्सा लिया। दौलतपुर गंदा पुरा, घड़ी गोसाई, फरीदपुर, कांगड़ी कला और फरीदपुर, मघरपुर पंचायत के लोगों ने उक्त 12 प्वाइंट पर रिपोर्ट दी। उन्होंने बताया कि जल एवं सीवरेज समिति के साथ कलस्टर इंचार्ज तथा सहायक कलस्टर इंचार्ज गांव का दौरा कर स्वच्छता सर्वेक्षण 2021 का सर्वे करेंगे। इस अवसर पर लघु फिल्मों द्वारा जल संरक्षण का संदेश दिया गया और पानी को जांचने के लिए फील्ड टेस्टिग भी वितरित की गई । सभी को कैलेंडर और जल संरक्षण संबंधित पंपलेट वितरित किए।

chat bot
आपका साथी