आज और कल दो दिन चुनाव प्रचार पर रहेगा जोर

कॉलेजों में छात्र संघ चुकॉलेजों में छात्र संघ चुनावों को लेकर सीआर प्रत्याशी आज और कल मात्र दो दिन चुनाव प्रचार कर सकेंगे। छात्रों को चुनाव प्रचार पर होने वाले खर्च की पाई-पाई का हिसाब किताब देना होगा। सरकार ने चुनाव खर्च की सीमा मात्र पांच हजार रुपये निर्धारित की है। चुनाव लड़ रहे छात्र-छात्राएं जाति व धर्म के नाम पर वोट नहीं मांग सकेंगे। जो भी ऐसा करेगा उसके खिलाफ कार्रवाई हो सकती है। कॉलेज के अंदर नहीं बांट सकेंगे खाने का सामान लोकसभा व विधानसभा चुनावों में अक्सर प्रत्याशी वोटरों को रिझाने के लिए खाने-पीने का लालच देते हैं, लेकिन कॉलेज में चुनाव लड़ रहे छात्र-छात्राएं ऐसा नहीं कर सकेंगी।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 15 Oct 2018 01:04 AM (IST) Updated:Mon, 15 Oct 2018 01:04 AM (IST)
आज और कल दो दिन चुनाव 
प्रचार पर रहेगा जोर
आज और कल दो दिन चुनाव प्रचार पर रहेगा जोर

जागरण संवाददाता, यमुनानगर : कॉलेजों में छात्र संघ चुनावों को लेकर सीआर प्रत्याशी आज और कल मात्र दो दिन चुनाव प्रचार कर सकेंगे। छात्रों को चुनाव प्रचार पर होने वाले खर्च की पाई-पाई का हिसाब किताब देना होगा। सरकार ने चुनाव खर्च की सीमा मात्र पांच हजार रुपये निर्धारित की है। चुनाव लड़ रहे छात्र-छात्राएं जाति व धर्म के नाम पर वोट नहीं मांग सकेंगे। जो भी ऐसा करेगा उसके खिलाफ कार्रवाई हो सकती है।

कॉलेज के अंदर नहीं बांट सकेंगे खाने का सामान

लोकसभा व विधानसभा चुनावों में अक्सर प्रत्याशी वोटरों को रिझाने के लिए खाने-पीने का लालच देते हैं, लेकिन कॉलेज में चुनाव लड़ रहे छात्र-छात्राएं ऐसा नहीं कर सकेंगी। कोई भी प्रत्याशी कॉलेज के अंदर अपनी कक्षा के वोटरों को खाने-पीने का सामान नहीं बांट सकेंगे। कहने का अभिप्राय है कि वोट के लिए वोटरों पर किसी तरह का दबाव नहीं बनाया जा सकेगा। पांच हजार रुपये कहां-कहां खर्च किया गया, इसकी जानकारी रिटर्निंग आफिसर को देनी होगी। इतना ही नहीं खर्च करने के लिए पांच हजार रुपये का इंतजाम कैसे किया ये भी बताना अनिवार्य है।

बेनर भी नहीं लगा सकेंगे प्रत्याशी

प्रत्याशी पंफलेट या पोस्टर बांट कर अपना प्रचार कर सकते हैं लेकिन छात्र किसी भी तरह का बैनर कॉलेज में नहीं लगा सकेंगे। अगले तीन दिन कॉलेज में किसी भी बाहरी व्यक्ति के प्रवेश पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। ऐसा छात्रों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए किया गया है। कॉलेज में छात्रों को भी एंट्री करते समय अपना आई कार्ड दिखाना होगा। प्रत्याशी किसी नेता को भी अपने पक्ष में प्रचार करने के लिए कॉलेज में नहीं बुला सकेंगे।

सभी कॉलेजों के बाहर पुलिस रहेगी तैनात

सरकार द्वारा कराए जा रहे अप्रत्यक्ष चुनावों का विरोध कर रहे हैं। उन्होंने तो 17 अक्टूबर को मतदान न होने तक की धमकी दे डाली है। इस दिन कॉलेजों में किसी तरह की गड़बड़ी की संभावना से भी इंकार नहीं किया जा सकता। इसलिए सरकार पहले ही सतर्क हो गई है। सरकार ने डीसी व एसपी को सख्त आदेश दिए हैं कि सुरक्षा में किसी तरह की कोताही न बरती जाए। रविवार को छुट्टी होने के कारण कॉलेजों में सन्नाटा पसरा रहा। अब सोमवार से बुधवार तक कॉलेजों के अंदर व बाहर पुलिस बल तैनात रहेगा।तलाशी लेने के बाद ही छात्रों को अंदर जाने दिया जाएगा। छात्राओं के लिए महिला पुलिसकर्मी को लगाया जाएगा।

हम चुनाव के लिए तैयार हैं : मनदीप ¨सह

गुरु नानक खालसा कॉलेज के प्राचार्य डॉ. मनदीप ¨सह ने बताया कि कॉलेज में छात्र संघ चुनाव को लेकर हम तैयार है। बाहरी व्यक्ति अंदर न आ सके इस पर ध्यान दिया जा रहा है। जो छात्र चुनाव लड़ रहे हैं वो शांतिपूर्ण तरीके से अपना प्रचार कर सकते हैं।

सभी तैयारियां कर ली हैं : एसडीएम

एसडीएम जगाधरी भारत भूषण कौशिक ने बताया कि छात्र संघ चुनाव की तैयारियां पूरी है। 17 अक्टूबर को सीआर पद के लिए चुनाव होंगे। सभी कॉलेजों के बाहर सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध किए गए हैं।

chat bot
आपका साथी