स्कूल के निरीक्षण में मिलीं खामियां, न तो शिकायत पेटिका लगी मिली और न ही लगे थे सीसीटीवी

शिव शक्ति सीनियर सेकेंडरी स्कूल में कक्षा चार की बची के साथ मारपीट की घटना की जांच के लिए चाइल्ड लाइन की टीम पहुंची। स्कूल का निरीक्षण किया। जहां कई तरह की खामियां मिलीं। जिस पर टीम ने डायरेक्टर योगेश शर्मा को भी फटकार लगाई। टीम ने पीड़ित बची की काउंसिलिग की और उसके अभिभावकों से बात की।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 20 Nov 2019 07:00 AM (IST) Updated:Wed, 20 Nov 2019 07:00 AM (IST)
स्कूल के निरीक्षण में मिलीं खामियां, न तो शिकायत पेटिका लगी मिली और न ही लगे थे सीसीटीवी
स्कूल के निरीक्षण में मिलीं खामियां, न तो शिकायत पेटिका लगी मिली और न ही लगे थे सीसीटीवी

जागरण संवाददाता, यमुनानगर : शिव शक्ति सीनियर सेकेंडरी स्कूल में कक्षा चार की बच्ची के साथ मारपीट की घटना की जांच के लिए चाइल्ड लाइन की टीम पहुंची। स्कूल का निरीक्षण किया। जहां कई तरह की खामियां मिलीं। जिस पर टीम ने डायरेक्टर योगेश शर्मा को भी फटकार लगाई। टीम ने पीड़ित बच्ची की काउंसिलिग की और उसके अभिभावकों से बात की। साथ ही आरोपित शिक्षिका से भी बात की। शिक्षिका ने टीम के सामने कहा कि बच्ची काफी होशियार है। वह टाइमटेबल से नोटबुक नहीं लेकर आई थी। इसलिए काफी दिखाते हुए उसे डांट दिया था। यह सुबह की बात है। उसके बाद बच्ची नॉर्मल रही। किसी तरह की परेशानी के बारे में बच्ची ने नहीं बताया। वहीं बच्ची के पिता की ओर से चौकी में शिकायत दी गई थी। उसमें आरोप लगाया गया था कि शिक्षिका के पीटने से बच्ची के कान का पर्दा फट गया था। चाइल्ड लाइन की टीम व चौकी इंचार्ज अनिल राणा के सामने बच्ची के पिता ने किसी भी कानूनी कार्रवाई से इन्कार कर दिया।

मंगलवार को चाइल्ड लाइन की निदेशिका डॉ. अंजू वाजपेयी और कोआर्डिनेटर भानू प्रताप स्कूल में पहुंचे। यहां पर प्रिसिपल नहीं मिली। उनके स्थान पर डायरेक्टर योगेश शर्मा से बात की। टीम ने कक्षा में जाकर इस घटना के संबंध में बच्चों से भी बात की। कोआर्डिनेटर भानू प्रताप ने बताया कि स्कूल में जांच के दौरान कई तरह की खामियां मिली। न तो स्कूल में शिकायत पेटिका लगी थी और न ही सीसीटीवी लगे थे। यहां तक कि बच्चों के अधिकारों के बारे में भी न तो डायरेक्टर और न ही कोई शिक्षक बता सका। इस संबंध में स्कूल को नोटिस दिया जाएगा।

डायरेक्टर को बच्चों के अधिकारों के बारे में नोटिस लगाने के आदेश

निदेशिका डॉ. अंजू वाजपेयी ने कहा कि स्कूल डायरेक्टर को भी बच्चों के अधिकारों को नोटिस बोर्ड पर चस्पा करने के निर्देश दिए गए हैं। उससे बच्चों को पूरी जानकारी मिले। साथ ही स्कूल में समय-समय पर एक्टिविटी कराने के भी निर्देश दिए गए। डायरेक्टर योगेश शर्मा ने कहा कि उनके यहां पर शॉर्ट सर्किट की वजह से कैमरे खराब हो गए थे। अब दोबारा लगवाए जा रहे हैं।

chat bot
आपका साथी