भाईचारे व सद्भावना का संदेश देते हैं त्योहार : राम

स्वामी विवेकानंद सीनियर सेकेंडरी स्कूल में शुक्रवार को बैसाखी का पर्व मनाया गया।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 10 Apr 2021 08:20 AM (IST) Updated:Sat, 10 Apr 2021 08:20 AM (IST)
भाईचारे व सद्भावना का संदेश देते हैं त्योहार : राम
भाईचारे व सद्भावना का संदेश देते हैं त्योहार : राम

संवाद सहयोगी, बिलासपुर : स्वामी विवेकानंद सीनियर सेकेंडरी स्कूल में शुक्रवार को बैसाखी का पर्व मनाया गया। स्कूल के चेयरमैन राम सखूजा ने कहा कि भारतीय त्योहार भाईचारे व प्रेम भावना का संदेश देते हैं। सबको मिलजुल कर त्योहार मनाने चाहिए। कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रही प्रिसिपल गरिमा वालिया ने कहा कि बैसाखी आते ही किसान खेतों में गेहूं की फसल की कटाई शुरू कर देते हैं। बैसाखी पर्व पूरे देश में धूमधाम से मनाया जाता है। बच्चों ने त्योहार पर भाषण, कविता व लोकगीत प्रतियोगिता में प्रतिभा दिखाई। प्रतिभागियों को पुरस्कार देकर प्रोत्साहित किया। मौके पर भावना सखूजा व नवाब सिंह उपस्थित थे। विद्यार्थियों को बताए फसल अवशेष प्रबंधन के फायदे

खंड तकनीकी प्रबंधक अरुण कुमार ढांडा ने राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय छछरौली में फसल अवशेष प्रबंधन के बारे में विद्यार्थियों को जागरूक किया। उन्होंने बताया कि आधुनिक कृषि यंत्रों से फसल अवशेष को भूमि में मिलाने से भूमि की उपजाऊ शक्ति बढ़ती है व लाभदायक कीटों को सुरक्षित रखा जा सकता है। किसान कमेटी या स्वयं सहायता समूह बनाकर इन यंत्रों को अनुदान राशि पर खरीद सकते हैं। उन्होंने सभी विद्यार्थियों को फसल अवशेषों में आग न लगाने की शपथ दिलाई।

निबंध लेखन में ईशा और पोस्टर मेकिग में नीरू प्रथम गुरु नानक ग‌र्ल्स कालेज के केमिस्ट्री विभाग की ओर से विश्व जल संरक्षण दिवस के उपलक्ष्य में ऑनलाइन प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया। कार्यक्रम संयोजक डा. नीना गोयल ने बताया कि कार्यक्रम की थीम वैल्यूइंग वाटर रही। इसका उद्देश्य लोगों को पानी का महत्व समझाना था। दुनिया में कई देश ऐसे हैं जहां लोगों को पीने तक का पानी नहीं मिल पाता। छात्राओं को जल संरक्षण के प्रति जागरूक करने के लिए इस अवसर पर निबंध लेखन, पोस्टर मेकिग और स्लोगन राइटिग प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया। इसमें डा. निरुपमा सैनी, सीमा शर्मा और डा. प्रभजोत ने निर्णायक मंडल की भूमिका निभाई गई। निबंध लेखन प्रतियोगिता में एमएससी एफएन प्रथम वर्ष की ईशा प्रथम, एमए पंजाबी की हरजीत कौर द्वितीय और बीएससी होम साइंस की कशिश तृतीय स्थान पर रहीं। पोस्टर मेकिग प्रतियोगिता में एमकॉम फाइनल की नीरू प्रथम, बीकॉम की सोनिया द्वितीय और बीकॉम सीए की दीक्षा तृतीय स्थान पर रहीं। स्लोगन राइटिग प्रतियोगिता में बीएससी होम साइंस की कशिश प्रथम, बीकॉम हानर्स की सिमरन कौर द्वितीय और बीएससी होम साइंस की मनप्रीत कौर तृतीय स्थान पर रहीं। भाषण प्रतियोगिता में बीएससी नॉन मेडिकल की कमलजीत कौर प्रथम रहीं।

chat bot
आपका साथी