बूंदाबांदी से तापमान में गिरावट, नुकसान देख किसानों को छूट रहे पसीने

क्षेत्र में बूंदाबांदी का सिलसिला जारी है। अनाज मंडियों में दूसरे भी धान भीगा। हालांकि बचाव के लिए तिरपालें ढकी गई लेकिन नाकाफी रही। औसत बारिश दो एमएम बताई जा रही है। उधर लगातार हो रही बारिश के कारण धान की कटाई का काम रुक गया है। खेतों में फसल भीग रही है और किसानों को पसीने छूटे हुए हैं।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 19 Oct 2021 07:35 AM (IST) Updated:Tue, 19 Oct 2021 07:35 AM (IST)
बूंदाबांदी से तापमान में गिरावट, नुकसान देख किसानों को छूट रहे पसीने
बूंदाबांदी से तापमान में गिरावट, नुकसान देख किसानों को छूट रहे पसीने

जागरण संवाददाता, यमुनानगर : क्षेत्र में बूंदाबांदी का सिलसिला जारी है। अनाज मंडियों में दूसरे भी धान भीगा। हालांकि बचाव के लिए तिरपालें ढकी गई, लेकिन नाकाफी रही। औसत बारिश दो एमएम बताई जा रही है। उधर, लगातार हो रही बारिश के कारण धान की कटाई का काम रुक गया है। खेतों में फसल भीग रही है और किसानों को पसीने छूटे हुए हैं। लहसुन की लगाई व सरसों की बिजाई का काम भी रुक गया है। बारिश के कारण तापमान में गिरावट आई है। सोमवार को अधिकतम 22 व न्यूनतम तापमान 18 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है। मौसम विभाग के विशेषज्ञों के मुताबिक मंगलवार को भी बादल छाए रह सकते हैं। खेतों में बिछ गई धान :

रादौर क्षेत्र के किसान पवन कुमार, हरपाल सिंह व रमेश कुमार ने बताया कि दूसरे दिन लगातार हुई बारिश के कारण किसानों को भारी नुकसान झेलना पड़ रहा है। जो धान मंडियों में पहुंच चुकी है, वह भीग जाने के कारण बिक नहीं पा रही है। जो खेतों में खड़ी है वह भी जमीन पर बिछ चुकी है। अब इसकी कटाई में परेशानी आएगी। दूसरा, पैदावार भी प्रभावित होगी। उधर, कृषि एवं किसान कल्याण विभाग के उप निदेशक डा. जसविद्र सैनी का कहना है कि धान के खेत में पानी जमा न होने दें। निकासी की व्यवस्था कर लें। 296739 मीट्रिक टन धान की खरीद :

13 अनाज मंडियों में ग्रेड ए किस्म का 296739 मीट्रिक टन धान की खरीद की जा चुकी है। डीसी पार्थ गुप्ता ने बताया कि खाद्य एवं आपूर्ति विभाग ने 148243 मीट्रिक टन, हैफेड ने 70463 मीट्रिक टन, हरियाणा वेयर कार्पोरेशन ने 78033 मीट्रिक टन धान की खरीद की गई है। बिलासपुर अनाज मंडी में 25092 मीट्रिक टन, छछरौली में 33786 मीट्रिक टन, गुमथला राव में 4237 मीट्रिक टन, जगाधरी में 45138 मीट्रिक टन, जठलाना में 3398 मीट्रिक टन, खारवन में 5724 मीट्रिक टन, प्रतापनगर में 36898 मीट्रिक टन, सरस्वती नगर अनाज मंडी में 65567 मीट्रिक टन, रादौर में 33879 मीट्रिक टन, रणजीतपुर में 7423 मीट्रिक टन, रसूलपुर में 11540 मीट्रिक टन, साढौरा में 23705 मीट्रिक टन धान व यमुनानगर अनाज मंडी में 352 मीट्रिक टन धान की खरीद की गई है। उठान की व्यवस्था करें :

उपायुक्त पार्थ गुप्ता ने बताया कि सभी खरीद एजेंसियों को निर्देश दिए कि वे मंडियों से खरीदे गए धान को जल्दी उठाने की व्यवस्था करें ताकि किसान सुविधापूर्ण तरीके से अपनी फसल बेच सकें। किसान अनाज मंडी में फसल को सुखाकर लेकर आएं। उन्होंने मार्केट कमेटी के अधिकारियों को भी आदेश दिए कि वे मंडियों में बिजली, पानी, शौचालय और साफ-सफाई की व्यवस्था सुनिश्चित करें। समय-समय पर वह स्वयं अनाज मंडियों का दौरा करके खरीद कार्य का जायजा भी ले रहे है।

chat bot
आपका साथी