फेस्टिवल सीजन में शहर को जगमग रखने की कवायद, लाइटों की मरम्मत के लिए टीमें बनाई

फेस्टिवल सीजन में शहर को जगमग रखने के लिए निगम अधिकारी एडी से चोटी तक का जोर लगा रहे हैं। सभी 22 वार्डों में खराब हुई लाइटों की रिपेयर के लिए टीमों का गठन कर दिया गया है। चार अलग-अलग टीमें बनाई गई हैं।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 20 Oct 2021 10:27 PM (IST) Updated:Wed, 20 Oct 2021 10:27 PM (IST)
फेस्टिवल सीजन में शहर को जगमग रखने की कवायद, लाइटों की मरम्मत के लिए टीमें बनाई
फेस्टिवल सीजन में शहर को जगमग रखने की कवायद, लाइटों की मरम्मत के लिए टीमें बनाई

जागरण संवाददाता, यमुनानगर :

फेस्टिवल सीजन में शहर को जगमग रखने के लिए निगम अधिकारी एडी से चोटी तक का जोर लगा रहे हैं। सभी 22 वार्डों में खराब हुई लाइटों की रिपेयर के लिए टीमों का गठन कर दिया गया है। चार अलग-अलग टीमें बनाई गई हैं। एक टीम में एक सुपरवाइजर, एक इलेक्ट्रिशियन, एक जेई शामिल है। इसके अलावा टेंडर प्रक्रिया पूरी होने तक सामान खरीदने की अनुमति भी उच्चाधिकारियों से ले ली गई है। बावजूद इसके अधिकारियों के लिए व्यवस्था को दुरुस्त करना बड़ा चुनौती है। क्योंकि अधिकांश वार्डो में पार्षद मौजूदा व्यवस्था से नाखुश हैं। आरोप यही लग रहे हैं कि शिकायत किए जाने के कई-कई दिन बात तक लाइटों को ठीक नहीं किया जा रहा है। आठ वार्डों में एलइडी लाइटें लगाने का काम पूरा

नगर निगम के आठ वार्डों में एलइडी लाइटें लगाने का काम गत दिनों पूरा हो गया है। इनमें पांच हजार से अधिक एलइडी लाइटें लगाई गई हैं। अन्य वार्डों में लाइटों को एलइडी में कन्वर्ट किए जाने की योजना है। इसके लिए ऊपरी स्तर पर प्रक्रिया चल रही है। जब तक यह टेंडर सिरे नहीं चढ़ता तब तक सभी वार्डों में मरम्मत पर विशेष रूप से जोर दिया जा रहा है। मरम्मत का कार्य ठेके पर दिए जाने की भी योजना है, लेकिन इसकी औपचारिकताएं अभी पूरी नहीं हुई है। इनके पूरी होने तक मरम्मत के लिए सामान खरीदने की अनुमति डीएमसी से ले ली गई है। ताकि फेस्टिवल सीजन में लाइटों की मरम्मत की जा सके। डेकोरेटिव लाइटों की अप्रूवल मिली

नगर निगम के तीन मुख्य मार्गों पर डेकोरेटिव लाइटें लगाने की अप्रूवल मिल गई है। ये लाइटें मधु चौक से कन्हैया साहिब चौक, प्यारा चौक से नेहरू पार्क रोड व जगाधरी नगर निगम कार्यालय से बिलासपुर रोड तक लगाई जाएंगी। जल्दी ही इनकी टेंडर प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। इससे पहले माडल टाउन की सड़कों पर ये लाइटें लग चुकी हैं। शहर की सड़कों के सुंदरीकरण के लिहाज से डेकोरेटिव लाइटें लगाई जा रही हैं।

शहर में 25 हजार प्वांइट

नगर निगम एरिया में स्ट्रीट लाइटों के कुल 25 हजार स्ट्रीट प्वाइंट हैं। अधिकांश लाइट खराब रहती हैं। औद्योगिक क्षेत्र, हमीदा कालोनी, जम्मू कालोनी, माडल कालोनी, कैंप एरिया, बैंक कालोनी, बिलासपुर रोड, सहारनपुर रोड, गोविदपुरा रोड, माया कालोनी, आजाद नगर, चौधरी कालोनी, दशमेश कालोनी, जसवंत कालोनी, लाजपत नगर, राजीव गार्डन, गंगा नगर, दुर्गा गार्डन में भी अधिकांश लाइटें खराब हैं।

----------

फेस्टिवल सीजन को देखते हुए नगर निगम एरिया में स्ट्रीट लाइटों की मरम्मत संबंधी कार्य तेजी से किया जा रहा है। सामान की कमी के कारण मरम्मत कार्य में दिक्कत आ रही है। लेकिन अब यह दिक्कत भी जल्दी दूर हो जाएगी। हमारा प्रयास है कि स्ट्रीट लाइट से संबंधित कोई शिकायत पेंडिग न हो।

एलसी चौहान, एक्सईएन, नगर निगम।

chat bot
आपका साथी