गैर मान्यता समेत सभी निजी स्कूलों का रिकार्ड जुटा रहा शिक्षा विभाग

मान्यता व बिना मान्यता वाले सभी निजी स्कूलों का रिकार्ड जुटाया जा रहा है। रिकार्ड तैयार होने के बाद बिना मान्यता वाले स्कूलों के खिलाफ शिक्षा विभाग कड़ा कदम उठाने की तैयारी कर रहा है। ये कदम क्या होगा ये तो भविष्य के गर्भ में है। लेकिन जब से रिकार्ड जुटाने की सूचना बाहर आई है तब से निजी स्कूल संचालक टेंशन में है। वे एक दूसरे से संपर्क साध रहे हैं।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 19 Jan 2020 08:15 AM (IST) Updated:Sun, 19 Jan 2020 08:15 AM (IST)
गैर मान्यता समेत सभी निजी स्कूलों का रिकार्ड जुटा रहा शिक्षा विभाग
गैर मान्यता समेत सभी निजी स्कूलों का रिकार्ड जुटा रहा शिक्षा विभाग

जागरण संवाददाता, यमुनानगर :

मान्यता व बिना मान्यता वाले सभी निजी स्कूलों का रिकार्ड जुटाया जा रहा है। रिकार्ड तैयार होने के बाद बिना मान्यता वाले स्कूलों के खिलाफ शिक्षा विभाग कड़ा कदम उठाने की तैयारी कर रहा है। ये कदम क्या होगा ये तो भविष्य के गर्भ में है। लेकिन जब से रिकार्ड जुटाने की सूचना बाहर आई है तब से निजी स्कूल संचालक टेंशन में है। वे एक दूसरे से संपर्क साध रहे हैं। जिला में 300 से ज्यादा निजी स्कूल हैं।

शिक्षा निदेशक ने प्रदेश के सभी जिला शिक्षा अधिकारी व जिला मौलिक शिक्षा अधिकारियों को पत्र लिखा है। पत्र के साथ एक प्रफोर्मा भेजा गया है। इसमें जिला में मान्यता, बिना मान्यता व अस्थायी मान्यता वाले स्कूलों की जानकारी देने को कहा गया है। इसमें पूछा गया है कि आपके जिला में कितने निजी स्कूल हैं। स्कूल का नाम क्या है, स्कूल कब शुरू हुआ। स्कूल में कितनी कक्षाएं लग रही हैं। कितनी कक्षाएं लगाने की स्कूल के पास मान्यता है। वर्तमान में स्कूल चल रहा है या बंद है। इसक अलावा स्कूल में कितने बच्चे पढ़ रहे हैं समेत अन्य बिदुओं पर जानकारी मांगी गई है। बीईओ जुटा रहे सारा डाटा

डीईओ व जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी ने निजी स्कूलों का रिकार्ड जुटाने के लिए बीईओ की ड्यूटी लगाई है। बता दें कि जिला में काफी स्कूल बिना मान्यता के चल रहे हैं। इसके अलावा ऐसे स्कूल भी हैं जिनके पास अस्थायी मान्यता है। मान्यता को लेकर कई स्कूलों का मामला न्यायालय में भी विचाराधीन है। क्योंकि फरवरी के अंतिम सप्ताह से सभी कक्षाओं की फाइनल परीक्षाएं शुरू हो जाएंगी। 1 अप्रैल से नया शैक्षणिक सत्र चालू हो जाएगा। इससे ठीक पहले सभी स्कूलों का रिकार्ड एकत्रित करने के आदेशों ने प्राइवेट स्कूल संचालकों की चिता बढ़ा दी है।

फोटो : 9

दो ब्लॉक से रिकार्ड आ गया है : शिव कुमार

डिप्टी डीईओ शिव कुमार धीमान ने बताया कि निदेशालय से मान्यता व गैर मान्यता प्राप्त सभी स्कूलों का रिकार्ड मांगा गया है। इसके लिए सभी बीईओ की ड्यूटी लगाई गई है। दो ब्लॉक से तो डाटा आ भी गया है। इस रिकार्ड के आधार पर आगामी कार्रवाई क्या होगी इसकी जानकारी निदेशालय से ही मिल सकती है।

chat bot
आपका साथी