छात्रों को सभ्य नागरिक बनाने को डाइट तैयार करेगी मूल्य आधारित शिक्षा का ड्राफ्ट

जागरण संवाददाता यमुनानगर नई शिक्षा नीति के तहत एनसीईआरटी ने प्रदेश को राज्य पाठ्यक्रम

By JagranEdited By: Publish:Sun, 13 Jun 2021 07:32 AM (IST) Updated:Sun, 13 Jun 2021 07:32 AM (IST)
छात्रों को सभ्य नागरिक बनाने को डाइट तैयार करेगी मूल्य आधारित शिक्षा का ड्राफ्ट
छात्रों को सभ्य नागरिक बनाने को डाइट तैयार करेगी मूल्य आधारित शिक्षा का ड्राफ्ट

जागरण संवाददाता, यमुनानगर : नई शिक्षा नीति के तहत एनसीईआरटी ने प्रदेश को राज्य पाठ्यक्रम की रूपरेखा तैयार करने को कहा है। जिसके तहत डाइट तेजली को वेल्यू एजुकेशन यानि मूल्य आधारित शिक्षा का ड्राफ्ट तैयार करने की जिम्मेदारी दी गई है। बहुत जल्द ही ड्राफ्ट को तैयार करने का काम शुरू हो जाएगा। जिसे पहले एससीईआरटी द्वारा राज्य पाठ्य चर्चा में शामिल किया जाएगा। जहां से इसका अध्यन होने के बाद इसे एनसीईआरटी के माध्यम से राष्ट्रीय स्तर पर देशभर में बच्चों के पाठ्यक्रम में पढ़ाया जाएगा।

10 सदस्यों की बनेगी कमेटी

वेल्यू एजुकेशन का ड्राफ्ट तैयार करने के लिए 10 सदस्यों की एक कमेटी बनेगी। इस कमेटी में डाइट के अलावा स्कूल, कालेजों के टीचर या स्टाफ के अलावा रिटायर्ड टीचरों को भी शामिल किया जाएगा। कमेटी का गठन हर हाल में 20 जून तक पूरा करना है ताकि ड्राफ्ट को तैयार करने में ज्यादा देरी न हो। क्योंकि केंद्र सरकार चाहती है कि नई शिक्षा नीति के तहत पढ़ाए जाने वाले पाठ्यक्रम को जल्द से जल्द कक्षा में पढ़ाया जा सके।

पढ़ाई के साथ छात्रों को सभ्य नागरिक भी बनाना है

वेल्यू एजुकेशन के ड्राफ्ट के लिए बन रही कमेटी के सदस्य डाइट के अंग्रेजी प्रवक्ता दुष्यंत चहल ने बताया कि नई शिक्षा नीति विद्यार्थियों के उज्ज्वल भविष्य के लिए काफी लाभकारी होगी। वेल्यू एजुकेशन के तहत ऐसा पाठ्यक्रम तैयार किया जाएगा जिसके तहत विद्यार्थी पढ़ाई के साथ-साथ एक सभ्य नागरिक भी बनें। बच्चों का बौद्धिक विकास के साथ-साथ उनके मूल्यों का विकास भी करना है। जब कमेटी बन जाएगी तो वह राष्ट्रीय पाठ्य चर्चा 2005 के एक्ट का भी अध्यन करेगी। ताकि यह पता चल सके कि उसमें वह कौन-कौन से बिदु हैं, जिन्हें हम नई शिक्षा नीति के पाठ्यक्रम में शामिल कर सकते हैं। इसके अलावा इसमें ओर कौन से सुधार करने की जरूरत है।

नैतिक मूल्यों से दूर हो रहे विद्यार्थी

आज अभिभावक अपने बच्चों को भले ही महंगे स्कूलों में पढ़ा रहे हों, फिर भी वह नैतिक मूल्यों से दूर होते जा रहे हैं। जैसे बड़ों का आदर नहीं करना, परिवार के सदस्यों का कहना नहीं मानना आदि। अब काफी विद्यार्थियों का स्वभाव तो ऐसा हो गया है कि वह स्कूल में पढ़ाने वाले टीचरों को भी धमका देते हैं। इसलिए सरकार मूल्य आधारित शिक्षा पर जोर दे रही है। ऐसे में यमुनानगर डाइट के नेतृत्व में बनी कमेटी पर काफी अहम जिम्मेदारी है कि वह एक ऐसा ड्राफ्ट तैयार करे जिसका विद्यार्थियों पर दूरगामी असर पड़े।

जल्द बन जाएगी कमेटी: कपिल पूनिया

डाइट तेजली के प्रिसिपल कपिल कुमार पूनिया ने बताया कि डाइट को वेल्यू एजुकेशन का ड्राफ्ट तैयार करने की जिम्मेदारी मिली है। इसके लिए जल्द ही कमेटी का गठन कर लिया जाएगा। यह बच्चों ही नहीं देश के भविष्य का भी सवाल है। इसलिए कमेटी सबसे अच्छा ड्राफ्ट तैयार करके देगी।

chat bot
आपका साथी