विवाद सुलझा, किसान करेंगे फसल की कटाई

संवाद सहयोगी रादौर एमटी करहेड़ा बी-13 खनन घाट ठेकेदार व किसानों के बीच करीब 10

By JagranEdited By: Publish:Thu, 22 Apr 2021 08:42 AM (IST) Updated:Thu, 22 Apr 2021 08:42 AM (IST)
विवाद सुलझा, किसान करेंगे फसल की कटाई
विवाद सुलझा, किसान करेंगे फसल की कटाई

संवाद सहयोगी, रादौर : एमटी करहेड़ा बी-13 खनन घाट ठेकेदार व किसानों के बीच करीब 10 एकड़ भूमि पर खड़ी गेहूं को लेकर उपजा विवाद सुलझ गया है। दोनों पक्षों में लिखित समझौता हुआ। जिसे थाना जठलाना प्रभारी को सौंप दिया गया। समझौते के अनुसार किसान भूमि पर खड़ी गेहूं की फसल की कटाई करेंगे।

यह था विवाद

एमटी करहेड़ा बी-13 खनन घाट व गांव के किसानों के बीच कई दिनों से विवाद चला आ रहा था। किसान शिवकुमार ने बताया कि लीज एरिया की कुछ भूमि खाली पड़ी हुई थी। जिस पर किसानों ने ठेकेदार से बातचीत कर गेहूं की बिजाई कर दी। जब गेहूं कटाई का समय आया तो ठेकेदार ने उन्हें काटने से रोक दिया। अन्य भूमि का एग्रीमेंट करने का दबाव बनाया। जबकि किसान चाहते थे कि खनन एजेंसी ने उनकी जमीन कुछ भूमि को जो नुकसान पहुंचाया है उन्हें उसका मुआवजा दिया जाए। किसानों की मांगों के अनुसार आगामी वर्ष का एग्रीमेंट किया जाए। लेकिन एजेंसी संचालक अपनी मनमानी कर रहा था। जिसको लेकर ही विवाद हुआ।

बैठक में ये हुए शामिल

दोनों पक्षों के बीच हुई बातचीत में किसानों की ओर से ब्रह्मपाल, तेजपाल, विक्रम व अजय इत्यादि शामिल थे जबकि खनन ठेकेदार सिदक बत्तरा व प्रभजीत बग्गा बैठक में शामिल हुए। दोनों पक्षों के बीच लिखित में समझौता हुआ।

---------------

समझौते में किसानों को गेहूं काटने की अनुमति दी गई है। जबकि दो दिनों के अंदर किसानों को एजेंसी के साथ पहले की तरह ही एग्रीमेंट करना होगा। यह समझौता लिखित में हुआ है। अब किसान फसल की कटाई करेंगे।

सिदक बत्तरा, ठेकेदार

chat bot
आपका साथी