रासलीला में माखन चोरी लीला देख भाव विभोर हुए श्रद्धालु

गोविदपुरी गांव के भगवान परशुराम सामुदायिक केंद्र में चल रहे रासलीला कार्यक्रम में कलाकारों ने माखन चोरी की लीला का मंचन किया।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 12 Apr 2021 08:10 AM (IST) Updated:Mon, 12 Apr 2021 08:10 AM (IST)
रासलीला में माखन चोरी लीला देख भाव विभोर हुए श्रद्धालु
रासलीला में माखन चोरी लीला देख भाव विभोर हुए श्रद्धालु

जागरण संवाददाता, यमुनानगर :

गोविदपुरी गांव के भगवान परशुराम सामुदायिक केंद्र में चल रहे श्री कृष्ण रस रासलीला के दौरान माखन चोरी की विशेष लीला का सजीव मंचन किया गया। इससे पूर्व रात का भी मंचन किया गया जिसका श्रद्धालुओं ने जमकर आनंद उठाया। सीनियर डिप्टी मेयर प्रवीण शर्मा तथा डिप्टी मेयर रानी कालडा ने रास बिहारी सरकार को माल्यार्पण कर रासलीला का शुभारंभ किया। वृंदावन से आई व्यास जय प्रिय शरण दास तथा बृजेश महाराज की मंडली ने लीला का सजीव मंचन करते हुए दिखाया गया कि किस प्रकार गोपियों के चाहने के बाद ही भगवान श्रीकृष्ण उनके घर में माखन चोरी करने पहुंचते थे। भगवान के पास किसी प्रकार की कोई कमी नहीं थी लेकिन अपने भक्तों की भावनाओं को देखते हुए वह अपने सखाओं के साथ गोपियों के घर में माखन चोरी की लीला करते थे। जिससे गोपियों को भी आनंद की अनुभूति होती थी। भगवान को भी माखन मिश्री मिलता था।लीला के माध्यम से यह भी दिखाया गया है कि भगवान की हर लीला कोई ना कोई संदेश दे रही है जैसे माखन चोरी की लीला यह संदेश दे रही है कि भगवान अपने भक्तों का परम कल्याण चाहते हैं चाहे भगत उनसे मन ही मन में क्यों ना कुछ काम ना कर रहे हो उनकी हर कामना पूरी करने का प्रयास भगवान का रहता है। लीला के माध्यम से यह भी दिखाया गया कि किस प्रकार भगवान प्यार में किसी के किसी भी बंधन में बंध जाते हैं। गोपियों ने प्यार के वश ही भगवान कृष्ण को बंधन में बांधे रखा।

लीला का शुभारंभ करते हुए सीनियर डिप्टी मेयर प्रवीण शर्मा तथा डिप्टी मेयर रानी कालड़ा ने कहा कि भगवान की लीलाओं से हमें संदेश लेना चाहिए।भगवान ने बाल्यकाल में जो भी लीला है कि है उनके पीछे कोई न कोई संदेश इस मानव जाति को दिया गया है। उसके समझने की जरूरत है। माखन चोरी लीला करते हुए भगवान ने सीनियर डिप्टी मेयर को भी अपना घोड़ा बनाते हुए उनसे प्यार किया और उन्हें आशीर्वाद देते हुए माखन मिश्री का भोग खिलाया। यह ²श्य देखकर यहां उपस्थित हजारों लोग भाव विभोर हो गए। भगवान कृष्ण के जयकारों की गूंज चारों ओर उठने लगी। कार्यक्रम में भगवान परशुराम सेवा मंच के तथा 11 स्टार मॉर्निंग क्लब के राकेश त्यागी, मायाराम शर्मा, रंजीत सैनी, परीक्षित त्यागी, गौरव त्यागी, श्रवण त्यागी, अजय त्यागी, अरुण त्यागी, मनोज त्यागी, रिकू, राकेश कुकला, रामपाल सिंह, हरि प्रकाश त्यागी, सुरेश, प्रदीप बक्शी, राजन दुग्गल, संजीव आदि मुख्य रूप से उपस्थित रहे।

chat bot
आपका साथी