कम नहीं हो रहा डेंगू का प्रकोप, 15 और नए मरीज मिले

जिले में डेंगू का प्रकोप कम नहीं हो रहा है। रोजाना मरीज बढ़ रहे हैं। मंगलवार को भी जिले में 15 नए मरीज मिले हैं। अब सरकारी रिकार्ड में डेंगू के मरीजों की संख्या बढ़कर 87 पर पहुंच गई है। निजी अस्पतालों में भी रोजाना वायरल व डेंगू के मरीज आ रहे हैं। कुछ अस्पतालों में हालात यह है कि बेड नहीं मिल रहे हैं।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 20 Oct 2021 07:37 AM (IST) Updated:Wed, 20 Oct 2021 07:37 AM (IST)
कम नहीं हो रहा डेंगू का प्रकोप, 15 और नए मरीज मिले
कम नहीं हो रहा डेंगू का प्रकोप, 15 और नए मरीज मिले

जागरण संवाददाता, यमुनानगर :

जिले में डेंगू का प्रकोप कम नहीं हो रहा है। रोजाना मरीज बढ़ रहे हैं। मंगलवार को भी जिले में 15 नए मरीज मिले हैं। अब सरकारी रिकार्ड में डेंगू के मरीजों की संख्या बढ़कर 87 पर पहुंच गई है। निजी अस्पतालों में भी रोजाना वायरल व डेंगू के मरीज आ रहे हैं। कुछ अस्पतालों में हालात यह है कि बेड नहीं मिल रहे हैं। सरकारी अस्पताल के ट्रामा सेंटर में भी एक-एक बेड पर दो-दो मरीज लेटे हुए हैं। डेंगू के मरीजों के बीच ही अन्य बीमारियों की चपेट में आए मरीज भी लेटे हुए हैं। हालांकि अधिकारियों का कहना है कि नई बिल्डिग का निर्माण कार्य चलने की वजह से यह दिक्कत बनी हुई है।

सरकारी अस्पताल की बात करें, तो रोजाना वायरल के 200 से 250 मरीज पहुंच रहे हैं। इनकी डेंगू व कोरोना की जांच कराई जा रही है। वायरल में भी मरीजों की प्लेटलेट्स घट रही है। चिकित्सक भी वायरल के सभी मरीजों को डेंगू का टेस्ट कराने की सलाह दे रहे हैं। निजी अस्पतालों में भी इस तरह के ही मरीजों की भीड़ है। हालांकि सरकारी रिकार्ड में अभी तक 87 मरीज ही डेंगू के मिले हैं, लेकिन निजी अस्पतालों में डेंगू के काफी मरीज दाखिल है। यह मरीज निजी लैब से जांच कराने के बाद इलाज करा रहे हैं। सिफारिश के बाद भी बेड उपलब्ध नहीं हो रहा है। इस बार यह दिख रहे लक्षण :

फिजिशियन डा. नितिन गुप्ता ने बताया कि वायरल में भी प्लेटलेट्स घट जाती है। जरूरी नहीं कि वायरल होने पर डेंगू ही हो। इसके बावजूद वायरल के सभी मरीजों का डेंगू के लिए टेस्ट कराया जाता है। मरीजों के शरीर में दर्द, आंखों में दर्द व दस्त के लक्षण भी आ रहे हैं। जिस वजह से प्लेटलेट्स गिर रही हैं। जिन मरीजों को डेंगू हुआ है। उनके किडनी व लीवर भी डेंगू असर कर रहा है। यहां पर मिले नए मरीज :

मंगलवार को रसूलपुर, कैंप, रटौली, शिवशंकर कालोनी, द्वारकापुरी कालोनी, गांधीनगर, मुखर्जी पार्क, छछरौली, खेड़ा कलां व गंगा रसेडा वाली गली में डेंगू के नए मरीज मिले हैं। छछरौली, मुखर्जी पार्क व छछरौली में दो-दो मरीज मिले हैं। अभी 73 और मरीजों के सैंपलों की रिपोर्ट लंबित है। अस्पताल में जमा है पानी :

डेंगू को लेकर अधिकारियों की गंभीरता का अंदाजा इससे लगाया जा सकता है कि अस्पताल परिसर में ही पानी जमा है। इस पानी में मच्छर पनप रहे हैं। जिससे डेंगू का खतरा बना हुआ है। कई दिन से यह पानी जमा है। इसे न तो साफ कराया गया और न ही यहां पर कोई दवाई डाली गई।

chat bot
आपका साथी