जल संरक्षण के लिए खिजरी गांव में बनेगा डैम

जल संरक्षण को बढ़ावा व वन्य प्राणियों के संरक्षण के लिए खिजरी में डैम बनेगा।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 19 May 2021 07:38 AM (IST) Updated:Wed, 19 May 2021 07:38 AM (IST)
जल संरक्षण के लिए खिजरी गांव में बनेगा डैम
जल संरक्षण के लिए खिजरी गांव में बनेगा डैम

जागरण संवाददाता, यमुनानगर : जल संरक्षण को बढ़ावा व वन्य प्राणियों के संरक्षण के लिए खिजरी गांव में 90 लाख रुपये की लागत से डैम बनाया जाएगा। मंगलवार को शिक्षा, वन एवं पर्यटन मंत्री कंवरपाल ने अधिकारियों के साथ क्षेत्र का दौरा किया। उन्होंने कहा कि ज्यादा से ज्यादा संख्या में फलदार पौधे लगाए जाएं व वन्य जीवों के पानी पीने के लिए ज्यादा से ज्यादा स्टोरेज टैंक, डैम बनाए जाएंगे। जिससे ग्राउंड वाटर लेवल को बढ़ाने के साथ साथ सभी वन्य प्राणियों के संरक्षण में काम में लाया जाएगा। देश में एकदम से ऑक्सीजन गैस की जो मांग बढ़ी है उसको हम ज्यादा से ज्यादा पौधरोपण करके पूरा कर सकते हैं। फलदार पौधे फल देने के साथ साथ छाया भी देते हैं। वृक्ष वातावरण में लगातार आक्सीजन गैस छोड़ते हैं। ज्यादा पौधारोपण होने से हरियाली का क्षेत्र भी बढ़ेगा।

मंत्री कंवरपाल गुर्जर ने कलेसर नेशनल पार्क, फैजपुर डैम, छछरौली में वन विभाग नर्सरी, वन विभाग के कर्मचारियों के नवनिर्मित सरकारी आवास का दौरा किया। उन्होंने वन्य प्राणियों के संरक्षण के लिए अधिकारियों को दिशा निर्देश दिए कि ज्यादा से ज्यादा वन्य जीवों का संरक्षण किया जाए। क्योंकि प्राकृति के संतुलन के लिए यह बहुत जरूरी है। मानसून सीजन आने वाला है सभी लोग पौधरोपण करे व पौधरोपण किए गए पौधे की देखभाल करने की जिम्मेदारी भी ले ताकि पौधा बड़ा होकर वृक्ष का आकार ले।

हर कार्य प्राथमिकता के आधार पर किया जाएगा

शिक्षा मंत्री ने कहा कि कृषि योग्य भूमि पर व सड़कों के आसपास ज्यादा संख्या में ऐसे पौधे लगाने चाहिए। जिनसे वातावरण में ज्यादा आक्सीजन गैस की उपलब्धता हो ताकि शुद्ध हवा उपलब्ध हो। पीपल, नीम, बरगद, जामुन और आम ऐसे पेड़ हैं जो वातावरण को शुद्ध करने में अहम भूमिका निभाते हैं। डीएफओ सूरजभान ने बताया कि वन मंत्री कंवरपाल गुर्जर के दिशा निर्देश अनुसार हर कार्य प्राथमिकता के आधार पर किया जाएगा। कलेसर नैशनल पार्क में वन्यजीवों के लिए पानी की व्यवस्था की गई है। मौके पर डीडब्ल्यूएलओ श्याम सुंदर, वाइल्ड लाइफ इंस्पेक्टर सुनील तंवर, रेंज अधिकारी सुशील कुमार, योगेश फारेस्ट गार्ड, पीए निकुंज गर्ग, अनिल दड़वा व जिला मीडिया प्रभारी कपिल मनीष गर्ग उपस्थित रहे।

chat bot
आपका साथी