आत्मविश्वास देता है जिदगी जीने का हौसला : गुरमीत कौर

डीएवी ग‌र्ल्स कालेज के वाणिज्य विभाग की ओर से व्यापारिक संचार कौशल वर्कशाप का आयोजन किया गया। इसमें गुरु हरकिशन एजुकेशनल सोसाइटी के चेयरमैन अजिद्र पाल सिंह व गुरु हरकिशन वोकेशनल इंस्टीट्यूट की डायरेक्टर गुरमीत कौर मुख्य वक्ता रही।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 08 Dec 2021 06:36 PM (IST) Updated:Wed, 08 Dec 2021 06:36 PM (IST)
आत्मविश्वास देता है जिदगी जीने का हौसला : गुरमीत कौर
आत्मविश्वास देता है जिदगी जीने का हौसला : गुरमीत कौर

जागरण संवाददाता, यमुनानगर : डीएवी ग‌र्ल्स कालेज के वाणिज्य विभाग की ओर से व्यापारिक संचार कौशल वर्कशाप का आयोजन किया गया। इसमें गुरु हरकिशन एजुकेशनल सोसाइटी के चेयरमैन अजिद्र पाल सिंह व गुरु हरकिशन वोकेशनल इंस्टीट्यूट की डायरेक्टर गुरमीत कौर मुख्य वक्ता रही।

कार्यवाहक प्रिसिपल डा. आभा खेतरपाल व वाणिज्य विभाग अध्यक्ष डा. सुरिद्र कौर ने संयुक्त रूप से कार्यक्रम की अध्यक्षता की। वर्कशाप में बी काम प्रथम वर्ष की छात्राओं को टाइम मैनेजमेंट व ग्रुप डिस्कशन के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई। प्रेरणात्मक विडियो के जरिए छात्राओं, कठिन कार्यों को आसानी से करने का तरीका बताया गया।

गुरमीत कौर ने कहा कि किसी भी क्षेत्र में करियर बनाने के लिए आत्मविश्वास बहुत जरूरी है। आत्मविश्वास की कमी होगी तो आप पढ़ाई नहीं कर पाएंगे। आत्मविश्वास हमें जिदगी जीने का हौसला देता है। सभी के साथ उदार भाव रखने से एक-दूसरे के बीच संचार कौशल बढ़ता है।

अजिदरपाल सिंह ने छात्राओं को संचार कौशल के बारे में विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने कहा कि संचार कौशल वह क्षमता है, जिसके जरिए हम विभिन्न प्रकार की जानकारी देने और प्राप्त करने के लिए करते हैं। प्रिसिपल डा. आभा खेतरपाल ने कहा कि व्यक्तित्व का विकास समय की डिमांड है। इस लिहाज से वर्कशाप का आयोजन किया गया। मौके पर डा. मीनाक्षी सैनी, निशी ग्रोवर, विवेक नरूला, डा. मोनिका शर्मा, रितिका भोला व डा. मीनू गुलाटी उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी