विद्यार्थियों का तनाव कम करने के लिए सीबीएसई जारी करेगा सैंपल पेपर

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) विद्यार्थियों का तनाव कम करने के लिए नई पहल की है। अब विद्यार्थियों को सैंपल पेपर जारी किया जाएगा।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 07 Mar 2021 08:51 AM (IST) Updated:Sun, 07 Mar 2021 08:51 AM (IST)
विद्यार्थियों का तनाव कम करने के लिए सीबीएसई जारी करेगा सैंपल पेपर
विद्यार्थियों का तनाव कम करने के लिए सीबीएसई जारी करेगा सैंपल पेपर

संवाद सहयोगी, जगाधरी : केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) विद्यार्थियों का तनाव कम करने और उनकी तैयारी बेहतर कराने के लिए नया तरीका निकाला है। बोर्ड ने अधिकारिक वेबसाइट पर सेंपल पेपर व मार्किंग स्कीम जारी करने का निर्णय लिया है। साइट पर 10 वीं कक्षा के गृह विज्ञान, सामाजिक विज्ञान, अंग्रेजी इत्यादि विषयों के सेंपल पेपर उपलब्ध करा दिए गए हैं। अधिकारियों का कहना है कि जल्द ही बाकि विषयों के सेंपल प्रश्न पत्र भी अपलोड कर दिए जाएंगे। बोर्ड अधिकारियों की मानें तो विद्यार्थी, सेंपल पेपर की मदद से परीक्षा की रणनीति बना सकते हैं।

सीबीएसई के अधिकारियों के मुताबिक 10वीं की वार्षिक परीक्षा चार मई से शुरू होकर सात जून तक चलेगी। कोरोना की वजह से इस बार स्कूलों में नियमित कक्षाएं न लगने के कारण विद्यार्थियों की पढ़ाई ठीक प्रकार से नहीं हो पाई है। यही वजह है कि फिलहाल विद्यार्थी, परीक्षाओं का ज्यादा तनाव महसूस कर रहे हैं। एक तरफ जहां उन्हें अपने कैरियर की चिता सता रही है, वहीं परीक्षा में अच्छे अंकों से पास होने का भी उन्हें डर बना हुआ है। तीन भागों में बांटा जाएगा प्रश्नपत्र

सीबीएसई अधिकारियों के मुताबिक 10वीं कक्षा के गृह विज्ञान के प्रश्नपत्र में 43 प्रश्न पूछे जाएंगे। जिन्हें तीन भागों में बांटा जाएगा। सेक्शन ए में 1 से 14 तक के प्रश्न शामिल होंगे। जो कि एक-एक अंक के होंगे। जबकि सेक्शन बी में 15 से 28 तक प्रश्नों के सवाल पूछे जाएंगे। जो कि केस स्टडी पर आधारित होंगे। इस सेक्शन में विद्यार्थियों को कई च्वॉइस भी दी जाएगी। ये सभी प्रश्न भी एक-एक अंक के होंगे। सेक्शन सी में प्रश्न संख्या 29 से 35 तक के प्रश्न शामिल होंगे। जो कि दो-दो अंक के होंगे। प्रश्न संख्या 36 व 37 तीन अंक के होंगे। जबकि प्रश्न संख्या 38 से 40 तक के सभी प्रश्न चार-चार अंक के निर्धारित किए गए हैं। प्रश्न संख्या 41 से 43 तक के प्रश्न पांच-पांच अंक के होंगे। प्रश्न पत्र हल करने के लिए विद्यार्थियो केा तीन घंटें का समय दिया जाएगा। वहीं सरस्वती पब्लिक स्कूल प्रिसिपल दीपक सिगला कहना है कि सेंपल पेपर के जरिए विद्यार्थी अपने तैयारी और ज्यादा बेहतर कर सकेंगे। घर में अभ्यास कर उन्हें अपनी कमियों का पता चल सकेगा।

chat bot
आपका साथी