बच्चों के विकास के लिए स्तनपान जरूरी : डा. संगीता

इन्नर व्हील क्लब की ओर से गांव अरनौली में स्तनपान दिवस मनाया गया। इसमें डिस्पेंसरी में कार्यरत डा. संगीता ने महिलाओं को स्तनपान के महत्व से अवगत करवाया। उन्होंने कहा कि मां के दूध में जरूरी पोषक तत्व एंटी बाडीज हार्मोन प्रतिरोधक कारक विभिन्न बीमारियों से बचाव के लिए पोषक तत्व होते हैं। यह नवजात शिशु के बेहतर विकास और स्वास्थ्य के लिए जरूरी होते हैं।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 06 Aug 2021 08:17 AM (IST) Updated:Fri, 06 Aug 2021 08:17 AM (IST)
बच्चों के विकास के लिए स्तनपान जरूरी : डा. संगीता
बच्चों के विकास के लिए स्तनपान जरूरी : डा. संगीता

संवाद सहयोगी, बिलासपुर : इन्नर व्हील क्लब की ओर से गांव अरनौली में स्तनपान दिवस मनाया गया। इसमें डिस्पेंसरी में कार्यरत डा. संगीता ने महिलाओं को स्तनपान के महत्व से अवगत करवाया। उन्होंने कहा कि मां के दूध में जरूरी पोषक तत्व, एंटी बाडीज, हार्मोन, प्रतिरोधक कारक विभिन्न बीमारियों से बचाव के लिए पोषक तत्व होते हैं। यह नवजात शिशु के बेहतर विकास और स्वास्थ्य के लिए जरूरी होते हैं। कोरोना की संभावित तीसरी लहर का सबसे ज्यादा असर बच्चों पर पड़ने की आशंका है। जो माताएं बच्चों को भरपूर स्तनपान कराती हैं, उन्हें बच्चों की चिता करने की जरूरत नहीं है । कई अन्य संक्रामक बीमारियों से भी स्तनपान बच्चे को पूरी तरह से महफूज रखता है। मौके पर प्रधान ईशा गांधी, पारूल खन्ना, शशि गर्ग, डा दीपाली गर्ग और नीलिमा सैनी उपस्थित रहे। जागरण संवाददाता, यमुनानगर : डीसी गिरीश अरोड़ा ने मेरी फसल मेरा ब्यौरा व मेरा पानी मेरी विरासत स्कीम की समीक्षा बैठक ली। डीसी ने तहसीलदार व नायब तहसीलदारों को निर्देश दिए कि वह मेरी फसल मेरा ब्यौरा से संबंधित किसानों की लंबित शिकायतों का जल्द से जल्द से निपटारा करवाएं ताकि किसानों को पंजीकरण में कोई समस्या न आए। किसान मंडी में अपनी फसल आसानी से बेच सकें।

उप कृषि निदेशक डा. जसविद्र सैनी ने बताया कि इस बार मेरी फसल मेरा ब्यौरा में 100 फीसद पंजीकरण का लक्ष्य है। उन्होंने किसानों से भी आग्रह किया कि वह उक्त लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए अपना पंजीकरण अवश्य करवाएं। मेरा पानी मेरी विरासत स्कीम के तहत किसान धान के स्थान पर चारा, दलहन, सब्जियां लगाकर व खाली खेत रखकर भी सरकार से सात हजार रुपये प्रति एकड़ की दर से अनुदान राशि प्राप्त कर सकते हैं। बैठक में एसडीएम सुशील कुमार, एसडीएम सुरेंद्र पाल सिंह, जिला राजस्व अधिकारी रामफल कटारिया व अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी