एक्सिस बैंक में सोने की जांच के लिए अधिकृत ज्वैलर गिरफ्तार

साढौरा में एक्सिस बैंक में नकली सोने के बदले दो करोड़ रुपये क

By JagranEdited By: Publish:Sun, 24 Jan 2021 07:45 AM (IST) Updated:Sun, 24 Jan 2021 07:45 AM (IST)
एक्सिस बैंक में सोने की जांच के लिए अधिकृत ज्वैलर गिरफ्तार
एक्सिस बैंक में सोने की जांच के लिए अधिकृत ज्वैलर गिरफ्तार

जागरण संवाददाता, यमुनानगर :

साढौरा में एक्सिस बैंक में नकली सोने के बदले दो करोड़ रुपये की ठगी के मामले में अब ज्वैलर संजय वर्मा को गिरफ्तार किया गया है। आरोपित संजय ने गिरफ्तारी से बचने के लिए अग्रिम जमानत याचिका भी लगाई थी। आर्थिक अपराध शाखा इस मामले की जांच कर रही है। इससे पहले सात आरोपित गिरफ्तार हो चुके हैं। ज्वैलर संजय वर्मा को बैंक ने सोना जांचने के लिए अधिकृत किया हुआ था। जिन लोगों के नाम पर लोन जारी दिखाया गया था। उनमें से कोई मजदूरी करता था, कोई बकरी चराता था।

यह मामला वर्ष 2017 का है। इसमें मार्च 2019 में बैंक प्रबंधक अनुज सिगला की शिकायत पर केस दर्ज हुआ था। जिसमें 30 लोगों पर नकली सोना रखकर लोन लेने के आरोप लगे थे। बाद में जब पुलिस ने इस केस की तफ्तीश की, तो सामने आया कि जिन लोगों के नाम पर लोन लिया गया था। वह बेहद गरीब हैं। इनमें से कोई बकरी चलाता है, तो कोई मजदूरी करता है। बैंक की ओर से 30 लोगों को गोल्ड लोन दिया था। बैंक ने सोने की जांच के लिए कस्बे से ही हर्ष ज्वैलर्स के संचालक संजय वर्मा को अधिकृत किया था। जो भी बैंक में गोल्ड लोन लेने आते, उसके सोने की जांच संजय वर्मा से करवाई जाती। इस तरह से बैंक से 30 लोगों ने करीब दो करोड़ रुपये का लोन लिया। मार्च 2018 में बैंक का ऑडिट हुआ तो पता लगा कि यह सोना नकली है। बैंक की ओर से 25 जुलाई 2018 को शिकायत दी गई थी। इसके बाद पुलिस ने जांच की और मार्च में जाकर मामले में केस दर्ज हुआ था।

जांच अधिकारी एएसआइ राजेंद्र कुमार ने बताया कि ज्वैलर संजय वर्मा को गिरफ्तार कर लिया गया है। उसे रविवार को कोर्ट में पेश किया जाएगा।

chat bot
आपका साथी