दोनों डोज लगवाने के 14 दिन बाद बनेगी एंटीबाडी : डा. दहिया

कोविड-19 की रोकथाम के लिए लगातार टीकाकरण शिविरों का आयोजन किया जा रहा है। इसी कड़ी में विद्यावंती इंटरनेशनल स्कूल प्रबंधन की ओर से विशेष कोविड वैक्सीनेशन शिविर का आयोजन किया गया। इसमें 323 लाभार्थियों का टीकाकरण किया गया।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 20 Oct 2021 08:00 PM (IST) Updated:Wed, 20 Oct 2021 08:00 PM (IST)
दोनों डोज लगवाने के 14 दिन बाद बनेगी एंटीबाडी : डा. दहिया
दोनों डोज लगवाने के 14 दिन बाद बनेगी एंटीबाडी : डा. दहिया

जागरण संवाददाता, यमुनानगर : कोविड-19 की रोकथाम के लिए लगातार टीकाकरण शिविरों का आयोजन किया जा रहा है। इसी कड़ी में विद्यावंती इंटरनेशनल स्कूल प्रबंधन की ओर से विशेष कोविड वैक्सीनेशन शिविर का आयोजन किया गया। इसमें 323 लाभार्थियों का टीकाकरण किया गया। सिविल सर्जन डा. विजय दहिया व जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा. विजय विवेक शर्मा ने टीकाकरण केंद्र का जायजा लिया। डा. दहिया ने बताया कि कोविड महामारी के समय में कोविड वेक्सीन लगाना अतिआवश्यक है। वैक्सीन लगवाने उपरांत व्यक्ति में यदि कोविड संक्रमण होता भी है तो मरीज की स्वास्थ्य स्थिति गंभीर नहीं होती।

कोविड की रोकथाम के लिए पूरे जिले में कोविड टीकाकरण कार्यक्रम चलाया जा रहा है। 18 वर्ष से अधिक आयु के सभी लाभार्थियों का टीकाकरण किया जा रहा है। जिले में कोविड वेक्सीनेशन का प्रथम डोज 87 फीसद व दूसरी डोज 33 फीसद लोगों को लग चुका है । 3276 दिव्यांग लाभार्थियों को कोविड से बचाव का टीका लगाया जा चुका है। 150 गांवो में 100 फीसद टीकाकरण हो चुका है। दोनों डोज लगवाने के 14 दिन उपरांत ही पूर्ण रुप से एंटीबाडी बनेगी। जिला वासियों की सुविधा के लिए प्रत्येक दिन अर्थात छुट्टी वाले दिन भी सभी सामुदायिक केंद्रों, अर्बन प्राइमरी हेल्थ सेंटर व सिविल डिस्पेंसरी हुडा सेक्टर 17 में भी टीकाकरण किया जा रहा है।

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा. विजय विवेक शर्मा ने बताया कि अब तक कुल 1130327 लाभार्थियों का टीकाकरण किया जा चुका है। जिनमें से 819138 लाभार्थियों को पहली डोज का टीकाकरण किया जा चुका है। 311189 लाभार्थियों को दोनों डोज का टीका लगाया जा चुका है। मौके पर विद्यावंती इंटरनेशनल स्कूल प्रबंधक डायरेक्टर आनंद वधावन, अंशु वधावन, डा. विपिन गोंदवाल, वेक्सीनेटर एएनएम सुनिता शर्मा उपस्थित रहे ।

chat bot
आपका साथी