कंपनी सेक्रेटरी में करियर की अपार संभावनाएं: जसबीर

डीएवी ग‌र्ल्स कॉलेज के वाणिज्य विभाग की ओर से कंपनी सेक्रेटरी के क्षेत्र में करियर की संभावनाएं विषय पर एक्सटेंशन लेक्चर का आयोजन किया गया। जिसमें कंपनी मेंबर ऑफ सेक्रेटरी जसबीर ¨सह मुख्य वक्ता रहे। वाणिज्य विभागाध्यक्ष डॉ. सुरेंद्र कौर ने कार्यक्रम की अध्यक्षता की।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 24 Sep 2018 04:43 PM (IST) Updated:Tue, 25 Sep 2018 12:48 AM (IST)
कंपनी सेक्रेटरी में करियर की अपार संभावनाएं: जसबीर
कंपनी सेक्रेटरी में करियर की अपार संभावनाएं: जसबीर

जागरण संवाददाता, यमुनानगर : डीएवी ग‌र्ल्स कॉलेज के वाणिज्य विभाग की ओर से कंपनी सेक्रेटरी के क्षेत्र में करियर की संभावनाएं विषय पर एक्सटेंशन लेक्चर का आयोजन किया गया। जिसमें कंपनी मेंबर ऑफ सेक्रेटरी जसबीर ¨सह मुख्य वक्ता रहे। वाणिज्य विभागाध्यक्ष डॉ. सुरेंद्र कौर ने कार्यक्रम की अध्यक्षता की।

जसबीर ¨सह ने कहा कि किसी भी कंपनी की तरक्की के पीछे कंपनी सेक्रेटरी का बहुत बड़ा योगदान होता है। वह बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स, शेयर होल्डर्स, सरकार तथा दूसरी एजेंसियों के बीच कड़ी का काम करता है। आज वैश्वीकरण के युग में हर कोई चाहता है कि कंपनी के अंदर अच्छा वातावरण बने, ताकि वह बुलंदियों को छू सकें। इसके लिए कंपनी सेक्रेटरी द्वारा समय-समय पर कंपनी डायरेक्टर और चेयरमैन को उनकी जिम्मेदारियों के बारे में ध्यान दिलाने का कार्य सुचारू रूप से किया जाता है। कंपनी सेक्रेटरी के क्षेत्र में करियर की अपार संभावनाएं हैं। छात्राएं पढ़ाई के साथ कंपनी सेक्रेटरी की तैयारी कर सकती है। इसके लिए उन्हें कुछ पेपर्स (सीएस से संबंधित) पास करने अनिवार्य होते हैं। जिसके बाद वे किसी भी कंपनी में सीएस के पद पर कार्यरत हो सकती है।

chat bot
आपका साथी