रोग प्रतिरोधक क्षमता को कमजोर कर देता है एड्स : डा. अंजना

विश्व एड्स दिवस पर डीएवी कालेज के रेड रिबन क्लब की ओर से 15 दिवसीय जागरूकता अभियान की शुरूआत की गई। पहले दिन फैमिली प्लानिग एसोसिएशन आफ इंडिया की यमुनानगर शाखा से आई डा. अंजना तलूजा ने छात्राओं को एड्स के प्रति जागरूक किया।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 01 Dec 2021 05:31 PM (IST) Updated:Wed, 01 Dec 2021 05:31 PM (IST)
रोग प्रतिरोधक क्षमता को कमजोर कर देता है एड्स : डा. अंजना
रोग प्रतिरोधक क्षमता को कमजोर कर देता है एड्स : डा. अंजना

जागरण संवाददाता, यमुनानगर :

विश्व एड्स दिवस पर डीएवी कालेज के रेड रिबन क्लब की ओर से 15 दिवसीय जागरूकता अभियान की शुरूआत की गई। पहले दिन फैमिली प्लानिग एसोसिएशन आफ इंडिया की यमुनानगर शाखा से आई डा. अंजना तलूजा ने छात्राओं को एड्स के प्रति जागरूक किया। कालेज की कार्यवाहक प्रिसिपल डा. आभा खेतरपाल व रेड रिबन क्लब कनवीनर डा. सीमा सेठी ने संयुक्त रूप से कार्यक्रम की अध्यक्षता की। छात्राओं ने कालेज में रैली व मानव श्रृंखला बनाकर एड्स से बचाव का संदेश दिया। डा. तलूजा ने कहा कि जागरूकता के जरिए ही एड्स से बचा जा सकता है। उन्होंने कहा कि एड्स मरीज की इम्यूनिटी को कमजोर कर देता है। जिस कारण उसमें अन्य रोगों से लड़ने की क्षमता कम हो जाती है। अगर समय पर एचआइवी पीड़ित का ईलाज शुरू न किया जाए, तो वह एड्स से ग्रस्त हो सकता है। मानव शरीर में एचआईवी का वायरस फैलने का मुख्य कारण असुरक्षित यौन संबंध है। इसके अलावा संक्रमित इंजेक्शन व सूई से भी पांच से 10 प्रतिशत तक एड्स फैलने की संभावना रहती है। रक्त के आदान प्रदान व गर्भवती महिला से उसके बच्चे को भी यह बीमारी हो सकती है। प्रिसिपल डा. आभा खेतरपाल ने कहा कि इस प्रकार के कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य छात्राओं को जागरूक करना है। डा. सीमा सेठी ने कहा कि आने वाले दिनों में अन्य प्रतियोगिताओं व कार्यक्रम के जरिए छात्राओं को एचआइवी व एड्स के प्रति जागरूक किया जाएगा।

कार्यक्रम को सफल बनाने में रेड रिबन क्लब सदस्य परमेश कुमार, विकास वालिया, डोली लांबा, नीरू, इंदू, सरिता व मनिका ने सहयोग दिया।

chat bot
आपका साथी