मनमाने ढंग से वसूल रहे आधार कार्ड बनाने की फीस

सढूरा गांव में बने आधार केंद्र में नियमों के विपरीत नया आधार कार्ड बनवाने की फीस वसूली जा रही है जबकि नियम के अनुसार नया आधार कार्ड बनाने में कोई फीस सरकार की ओर से निर्धारित नहीं की गई है। विरोध करने पर आधार कार्ड रिजेक्ट करने की धमकी दी जाती है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 04 Aug 2021 07:22 AM (IST) Updated:Wed, 04 Aug 2021 07:22 AM (IST)
मनमाने ढंग से वसूल रहे आधार कार्ड बनाने की फीस
मनमाने ढंग से वसूल रहे आधार कार्ड बनाने की फीस

संवाद सहयोगी, रादौर : सढूरा गांव में बने आधार केंद्र में नियमों के विपरीत नया आधार कार्ड बनवाने की फीस वसूली जा रही है, जबकि नियम के अनुसार नया आधार कार्ड बनाने में कोई फीस सरकार की ओर से निर्धारित नहीं की गई है। विरोध करने पर आधार कार्ड रिजेक्ट करने की धमकी दी जाती है। मामले की शिकायत प्रभावित ने जिला मैनेजर नवीन दत्ता से की और आधार केंद्र संचालक के खिलाफ कार्रवाई करने की मांग की। धौलरा निवासी लाभसिंह ने बताया कि वह दो बच्चों का नया आधार कार्ड बनवाने के लिए गांव सढूरा स्थित ग्राम सचिवालय गया था। जहां पर आधार कार्ड बना रहे केंद्र के संचालक ने उससे आधार कार्ड बनाने के लिए 50 रुपये प्रति आधार कार्ड की फीस मांगी। उसने उससे दोनों आधार कार्ड के 100 रुपये लिए। जब उसने इसकी रसीद मांगी तो रसीद देने से भी मना कर दिया। जब उसने इसका विरोध किया तो उसने आधार कार्ड आवेदन रिजेक्ट करवाने की धमकी दी। उन्होंने कहा कि सरकार की ओर से लोगों की सुविधा के लिए आधार केंद्र बनाए गए हैं। लेकिन आधार केंद्र संचालक सरकारी भवनों में बैठकर ही लोगों को लूट रहे हैं। जब सरकार की ओर से नया आधार कार्ड बनवाने की कोई फीस निर्धारित नहीं की गई तो सरेआम हो रही इस लूट से लोगों को शोषण हो रहा है। इनसेट

नया आधार कार्ड बनवाने की कोई फीस सरकार की ओर से निर्धारित नहीं की गई है। अगर कोई ऐसा कर रहा है तो वह गलत है। वह शिकायत पर आधार केंद्र संचालक के खिलाफ कार्रवाई करेंगे।

नवीन दत्ता, मैनेजर

chat bot
आपका साथी