डीआइ ने मेडिकल स्टोर पर की छापेमारी

मंगलवार दोपहर में स्टेट ड्रग कंट्रोलर के आदेश जिला मुख्यालय पर पहुंच गए। उसके तत्काल बाद जिला औषधि निरीक्षक ने मेडिकल स्टोर का निरीक्षण शुरू कर दिया। उन्होंने सभी मेडिकल स्टोर से 24 घंटे में स्टेरायड के स्टाक की जानकारी उपलब्ध कराने को कहा है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 18 May 2021 06:21 PM (IST) Updated:Tue, 18 May 2021 06:30 PM (IST)
डीआइ ने मेडिकल स्टोर पर की छापेमारी
डीआइ ने मेडिकल स्टोर पर की छापेमारी

जागरण संवाददाता, सोनीपत: सरकार ने स्टेरायड की खुली बिक्री कर पर रोक लगा दी है। मंगलवार दोपहर में स्टेट ड्रग कंट्रोलर के आदेश जिला मुख्यालय पर पहुंच गए। उसके तत्काल बाद जिला औषधि निरीक्षक ने मेडिकल स्टोर का निरीक्षण शुरू कर दिया। उन्होंने सभी मेडिकल स्टोर से 24 घंटे में स्टेरायड के स्टाक की जानकारी उपलब्ध कराने को कहा है। मेडिकल स्टोर संचालकों को अब एक-एक टेबलेट की बिक्री का हिसाब रखना होगा।

कोरोना संक्रमण में स्टेरायड का प्रयोग अंधाधुंध किया जा रहा है। चिकित्सकों के अलावा अंपजीकृत उपचार करने वालों ने भी इसका प्रयोग करना शुरू कर दिया है। कोविड-19 के उपचार में स्टेरायड का असर भी प्रभावी रहा। अब इसके मनमाने प्रयोग से साइड इफेक्ट आने शुरू हो गए हैं। विभाग की ओर से पहले भी लोगों को चेतावनी जारी की गई थी। स्थिति यह है कि जिले में पिछले चार महीने में आज तक का सबसे ज्यादा स्टेरायड प्रयोग किया गया है।

यह हो रही परेशानी -

स्टेरायड के मनमाने प्रयोग से लोगों को कई गंभीर बीमारियों का सामना करना पड़ सकता है। इससे त्वचा रोग होने, मधुमेह होने, बाल झड़ने, आंखों से देखने में परेशानी होने, शरीर में गांठ पड़ने, त्वचा रोग होने, सांस फूलने और फंगल इंफेक्शन होने के मामले सामने आ रहे हैं। हाल ही में स्टेरायड के नए साइड इफेक्ट ने चिकित्सकों की नींद उड़ा दी है। चिकित्सकों के अनुसार ब्लैक फंगस का प्रभाव भी मनमाने तरीके से स्टेरायड का प्रयोग करने वालों पर होने की आशंका है।

बिक्री पर लगी तत्काल रोक -

जिला औषधि निरीक्षक संदीप हुड्डा ने बताया कि स्टेरायड की खुली बिक्री पर तत्काल रोक लगा दी गई है। इसके साथ ही स्टाक के सत्यापन के लिए छापामारी शुरू कर दी गई है। बिना चिकित्सक के परामर्श के कोई स्टोर संचालक इसकी बिक्री नहीं कर सकेगा। स्टोर संचालकों को चिकित्सकों के परामर्श के हिसाब से इनकी बिक्री का हिसाब रखकर रोजाना उपलब्ध कराना होगा।

-----------

स्टेरायड का मनमाना प्रयोग पहले कई अपंजीकृत चिकित्सक करते थे। कोरोना संक्रमण में योग्य पंजीकृत चिकित्सकों ने भी इसका प्रयोग शुरू कर दिया है। इससे जिले में स्टेरायड की बिक्री आजकल 30 प्रतिशत तक बढ़ गई है। जिले में करीब एक करोड़ 40 लाख रुपये का स्टेरायड हर महीने बिक्री किया जा रहा है।- सतीश कुमार विज, अध्यक्ष मेडिकल स्टोर्स एसोसिएशन-सोनीपत

chat bot
आपका साथी