पानी बचाने को 12 राज्यों के युवाओं ने किया आनलाइन मंथन

स्प्रेड स्माइल फाउंडेशन ने जल संरक्षण के लिए देशव्यापी अभियान चलाया हुआ है। संगठन दैनिक जीवन में पानी को बर्बाद किए जाने की आदत पर रोक लगाने को प्रयासरत है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 21 Apr 2021 04:27 PM (IST) Updated:Wed, 21 Apr 2021 04:27 PM (IST)
पानी बचाने को 12 राज्यों के युवाओं 
ने किया आनलाइन मंथन
पानी बचाने को 12 राज्यों के युवाओं ने किया आनलाइन मंथन

जागरण संवाददाता, सोनीपत: सामाजिक संस्था स्प्रेड स्माइल फाउंडेशन ने पानी बचाने के लिए युवाओं का आनलाइन संगठन पिछले साल मई में बनाया था। प्रत्येक युवा को अपने सर्किल में 50 लोगों को पानी बचाने और उसके सदुपयोग के लिए जागरूक करने का लक्ष्य सौंपा गया था। संगठन के इस अभियान में 12 राज्यों के युवा शामिल हैं। जलसंचयन पर संगठन के पदाधिकारियों का महासम्मेलन अप्रैल में बुलाया गया था। उसको स्थगित कर बुधवार को आनलाइन सम्मेलन किया गया।

स्प्रेड स्माइल फाउंडेशन ने जल संरक्षण के लिए देशव्यापी अभियान चलाया हुआ है। संगठन दैनिक जीवन में पानी को बर्बाद किए जाने की आदत पर रोक लगाने को प्रयासरत है। युवाओं द्वारा लोगों को जागरूक किया जा रहा है कि वह रोजाना के घेरलू कार्यों में जागरूक रहकर बड़े स्तर पर पानी को बचा सकते हैं। युवाओं ने जल संरक्षण की मुहिम को नाम दिया है पानी का बुद्धिमत्ता से सदुपयोग। ये युवा लोगों को जागरूक कर रहे हैं कि यदि हम पानी का दुरुपयोग बंद कर दें और सदुपयोग शुरू कर दें तो बड़ी मात्रा में पानी बच सकेगा।

इन राज्यों के युवा हैं शामिल -

संगठन की मुहिम में हरियाणा के साथ ही उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, छत्तीसगढ़, मध्यप्रदेश, राजस्थान, पंजाब, दिल्ली, महाराष्ट्र, उत्तराखंड के युवा शामिल हैं। संगठन के सदस्यों का मानना है कि कुछ लोग जानकारी के अभाव में पानी बर्बाद करते हैं। इनको जागरूक करके जलसंचय के क्षेत्र में बड़ा अभियान चलाया जा सकता है। जैसे आरओ के डिस्चार्ज वाटर का उपयोग कपड़ों की धुलाई में करना, कपड़ों की धुलाई के पानी से फर्श व कार साफ करके पानी बचाया जा सकता है। पानी बचाने के लिए प्रत्येक सदस्य को 50 लोगों को मुहिम से जोड़ने का अभियान चल रहा है। अभियान में छात्र, घरेलू महिला, बच्चों, होटल कारोबारियों, वाहन चालकों के ग्रुप तैयार किए गए हैं। इसके संचालन की मुहिम कुमारी आरती, कुमारी युक्ति, साहिल, अभिषेक, परवीन जैन, रमेश जैन व विजय जैन शहर के सौ से ज्यादा युवाओं ने संभाली हुई है।

--------------

जलसंकट भविष्य में कोरोना से भी भयावह होगा। पानी बचाने का अभियान एक दिन या एक क्षेत्र का नहीं है। इसको सर्वत्र अनवरत संचालित करना है। यही कारण है कि हमारा जलसंचय जागरूकता अभियान लगातार संचालित हैं। अभियान में हर महीने युवाओं को जोड़ा जा रहा है। इसका बेहतर परिणाम आने वाली पीढि़यों को उपलब्ध जलस्त्रोत को सौंप सकेगा। इस समय 12 राज्यों के 50 हजार से ज्यादा युवा हमारे साथ जुड़ गए हैं।

- नितिन जैन, संस्थापक, स्प्रेड स्माइल फाउंडेशन

chat bot
आपका साथी