एसपी साहब करो समाधान, पुलिस बेवजह काट रही चालान

पुलिस के वाहन चेकिग अभियान से वाहन चालक परेशान हैं। उनको चालान के नाम पर बेवजह परेशान किया जा रहा है। कागजात पूरे होने और यातायात नियमों का पालन करने के बावजूद कई बार जबरन चालान किए जा रहे हैं।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 03 Apr 2021 10:10 PM (IST) Updated:Sat, 03 Apr 2021 10:10 PM (IST)
एसपी साहब करो समाधान, पुलिस बेवजह काट रही चालान
एसपी साहब करो समाधान, पुलिस बेवजह काट रही चालान

जागरण संवाददाता, सोनीपत : पुलिस के वाहन चेकिग अभियान से वाहन चालक परेशान हैं। उनको चालान के नाम पर बेवजह परेशान किया जा रहा है। कागजात पूरे होने और यातायात नियमों का पालन करने के बावजूद कई बार जबरन चालान किए जा रहे हैं। हालत यह है कि कई जगह चालान करने के लिए पुलिस के पास वाजिब कारण भी नहीं होता है। यों तो आए दिन ऐसे मामले सामने आ रहे हैं, लेकिन एक वीडियो के वायरल होने से चालान की सच्चाई सामने आ गई है। अधिकारियों ने इसकी जांच शुरू करा दी है।

पिछले दिनों एटलस रोड पर एक इंजीनियर की कार का चालान करने में पुलिस सवालों के घेरे में आ गई थी। इंजीनियर ने पुलिस टीम का मोबाइल से वीडियो बनाते हुए पूछा था कि मेरे कागजात पूरे हैं और कार पार्किंग एरिया में खड़ी है, फिर चालान क्यों काटा जा रहा है? इस पर यातायात पुलिस ने उन पर बदसलूकी करने और वर्दी फाड़ने का आरोप लगाकर रिपोर्ट दर्ज करा दी थी। जमानत पर आने के बाद युवक ने एसपी से इसकी शिकायत की थी। इस मामले में जांच के आदेश दिए गए, लेकिन जांच किसी निष्कर्ष पर नहीं पहुंच सकी। इसी तरह का एक वीडियो पिछले दिनों खरखौदा क्षेत्र का वायरल हुआ था, जिसमें कागजात पूरे होने और हेलमेट लगाए होने के बावजूद युवक का चालान काट दिया गया।

अब एक और वीडियो गीताभवन चौक का वायरल हुआ है। इससे पुलिस की चालान प्रक्रिया शक के घेरे में आ गई है। स्कूटी सवार अधेड़ व्यक्ति के सभी कागजात पूरे होने के बावजूद उनका चालान काट दिया गया। प्रत्यक्षदर्शियों का कहना है कि वहां मौजूद एएसआइ के रोकने के बावजूद सिपाही ने चालान काट दिया। चालान काटने वाले पुलिसकर्मी बिना हेलमेट व मास्क के एक बाइक पर बैठकर जाते दिख रहे हैं। वह वीडियो बनाने वाले से कह रहे हैं कि मजे से बना ले, जो होता हो कर लेना। पुलिस का ज्यादातर मामलों में एक ही तर्क है कि बदतमीजी की जा रही थी। पुलिस की कार्यशैली से लोगों में आक्रोश है। इस मामले की जांच डीएसपी खरखौदा ने शुरू कर दी है। चालान करने के अजीब तर्क

मास्क क्यों नहीं लगाया -

वाहन चालक हेलमेट लगाए होने पर अक्सर मास्क को गले में लटका लेते हैं। हेलमेट पहनकर मास्क लगाने से कई लोगों को परेशानी होती है। चिकित्सकीय गाइडलाइन में भी हेलमेट पहनने पर व्यक्ति को मास्क लगाने की ज्यादा जरूरत नहीं है। वहीं पुलिसकर्मी हेलमेट लगाए होने पर भी मास्क न लगा होने की बात कहकर चालान काट रहे हैं। सबसे ज्यादा शिकायत ताऊ देवीलाल चौक से आ रही हैं।

गाड़ी आगे क्यों रोकी -

पुलिस के हाथ देने पर गाड़ी दो-चार मीटर आगे-पीछे रुक जाती है। चालान में लगी खाकी टीम इसको भी परिवहन नियमों का उल्लंघन बता रही है। चेकिग में कागजात पूरे होने पर भी चालान इसलिए काट दिया जाता है कि तुमने इशारा करते ही तत्काल गाड़ी नहीं रोकी। इन पर नहीं हो रही कार्रवाई

- नान पार्किंग एरिया बनें हैं पार्किंग स्थल

- नाबालिग दौड़ा रहे हैं दोपहिया-चौपहिया वाहन

- माडल टाउन चौकी के पास आधी सड़क पर दुकानदारों का कब्जा

- रेलवे रोड पर दोनों ओर सड़क पर पूरे दिन पार्क रहते हैं वाहन

- गीताभवन चौक, रेलवे रोड, मामा-भांजा चौक पर दिन में कई बार लगता है जाम

- दुकानों के बाहर सड़क पर कई मीटर तक दुकानदारों के अवैध कब्जे

- सड़क किनारों की पटरी पर मासिक वसूली के आधार पर लगवाई जा रही ठेली-रेहड़ी

पुलिस अधीक्षक ने अपराध समीक्षा मीटिग में वाहन चेकिग के दौरान पुलिस को मित्रवत व्यवहार करने को कहा है। किसी को बेवजह परेशान नहीं किया जाएगा, लेकिन चेकिग लगातार जारी रहेगी। लोगों को चेकिग में सहयोग करना चाहिए। अगर चालान के नाम पर पुलिस की मनमानी सामने आती है तो कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

- डा. रवींद्र कुमार, डीएसपी यातायात

chat bot
आपका साथी