आठ देशों तक पहुंचेगा सोनीपत के टमाटर की प्यूरी का स्वाद

सोनीपत में तैयार होने वाली टमाटर की प्यूरी अब अमेरिका व जापान सहित आठ देशों को निर्यात की जाएगी। जिले में प्यूरी बनाने का प्लांट पिछले साल शुरू किया गया था ट्रायल के बाद इसको बंद कर दिया गया था।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 26 Mar 2021 10:15 PM (IST) Updated:Fri, 26 Mar 2021 10:15 PM (IST)
आठ देशों तक पहुंचेगा सोनीपत के टमाटर की प्यूरी का स्वाद
आठ देशों तक पहुंचेगा सोनीपत के टमाटर की प्यूरी का स्वाद

जागरण संवाददाता, सोनीपत : सोनीपत में तैयार होने वाली टमाटर की प्यूरी अब अमेरिका व जापान सहित आठ देशों को निर्यात की जाएगी। जिले में प्यूरी बनाने का प्लांट पिछले साल शुरू किया गया था, ट्रायल के बाद इसको बंद कर दिया गया था। अब होली के बाद प्यूरी बनाने का काम बड़े स्तर पर शुरू हो जाएगा। उसके साथ ही इसका निर्यात होगा। उद्यान विभाग ने वाणिज्य मंत्रालय के सहयोग से पिछले साल प्यूरी के सैंपल आठ देशों को भेजे थे। वहां से इसके लिए लगातार मांग की जा रही है। मरम्मत के बाद प्लांट पूरी तरह से तैयार हो गया है।

जिले के टमाटर उत्पादक किसानों की आमदनी अब बढ़ सकेगी। सस्ते में बिक रहा टमाटर अब अच्छी कीमत में बिकेगा। जिले में टमाटर उत्पादन का बड़ा क्षेत्र है। यहां 25 हजार से ज्यादा किसान टमाटर की खेती कर रहे हैं। सोनीपत व दिल्ली की मंडियों में इनका टमाटर दस रुपये किलो बिक रहा है जबकि लोगों को फुटकर में टमाटर 30 रुपये किलो मिल रहा है। ऐसे में टमाटर उत्पादक किसानों की लागत का खर्च पूरा नहीं हो रहा है। टमाटर के रेट में बड़ा उतार-चढ़ाव रहता है। एक ओर जहां उत्पादन ज्यादा होने पर इसका मूल्य धड़ाम हो जाता है, वहीं कम पैदावार होने पर इसके मूल्यों में एकाएक उछाल आ जाता है। दो साल तक उपयोग कर सकेंगे

अब टमाटर उत्पादन किसानों का लाभ बढ़ सकेगा। टमाटर से गांव अटेरना में प्यूरी तैयार की जाएगी। प्यूरी की पैकेजिग प्लांट में ही तैयार होगी। एक बार पैक हो जाने पर यह दो साल तक उपयोग की जा सकेगी। पैकेजिग यूनिट में टमाटर की खरीद होली बाद शुरू हो जाएगी। इस पैकेजिग यूनिट को दो करोड़ की लागत से लगाया गया है। इस पर सरकार का 40 प्रतिशत अनुदान है। इस यूनिट में अप्रैल के पहले सप्ताह में काम शुरू हो जाएगा। पिछले साल इसका ट्रायल हो गया था। इसमें प्रति घंटे एक हजार किलो टमाटर की प्यूरी तैयार हो सकेगी। यह कार्य उद्यान विभाग की देखरेख में किया जा रहा है। प्यूरी के लिए विदेशों से आर्डर मिलने शुरू हो गए हैं। इसको आठ देशों में निर्यात करने की तैयारी है।

हमने टमाटर की प्यूरी बनाने की पैकेजिग यूनिट लगाई है। यह अप्रैल में काम करने लगेगी। उद्यान विभाग के निर्देशन में इसका कार्य किया गया है। देश के कई प्रांतों के साथ ही विदेशों से इसके लिए आर्डर मिलने लगे हैं। इससे टमाटर उत्पादक किसानों को लाभ होगा।

- राहुल चौहान, पैकेजिग यूनिट के मालिक

अब किसानों को परंपरागत खेती से हटकर ट्रेंड अपनाना होगा। यह खेती के औद्योगीकरण का दौर चल रहा है। टमाटर से प्यूरी बनाने की यूनिट भी इसका अंग है। इससे टमाटर उत्पादक किसानों को लाभ कई गुना बढ़ जाएगा। इसकी काफी समय से जरूरत महसूस की जा रही थी।

- राकेश अहलावत, जिला उद्यान अधिकारी, सोनीपत

chat bot
आपका साथी