नागरिक अस्पताल में शुगर की दवा के लिए दो माह से खा रहे धक्के

नागरिक अस्पताल में वैसे तो सभी सुविधाएं होने का दावा किया जाता है लेकिन शुगर की दवा को खत्म हुए दो माह हो चुके हैं। हर रोज मरीज दवा के लिए चक्कर काट रहे हैं। उन्हें हर बार कह दिया जाता है कि दवा उपलब्ध नहीं है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 08 Dec 2021 05:14 PM (IST) Updated:Wed, 08 Dec 2021 05:27 PM (IST)
नागरिक अस्पताल में शुगर की दवा के लिए दो माह से खा रहे धक्के
नागरिक अस्पताल में शुगर की दवा के लिए दो माह से खा रहे धक्के

जागरण संवाददाता, सोनीपत : नागरिक अस्पताल में वैसे तो सभी सुविधाएं होने का दावा किया जाता है लेकिन शुगर की दवा को खत्म हुए दो माह हो चुके हैं। हर रोज मरीज दवा के लिए चक्कर काट रहे हैं। उन्हें हर बार कह दिया जाता है कि दवा उपलब्ध नहीं है। डिस्पेंसरी पर एक बोर्ड पर 14 दवाओं की सूची लगाई गई है, जो अस्पताल में उपलब्ध नहीं हैं। अधिकारी रोहतक स्थित वेयर हाउस पर दवाएं उपलब्ध नहीं होने की बात कह रहे हैं।

नागरिक अस्पताल में पांच रुपये के पर्चे पर मरीज को निश्शुल्क इलाज और दवाएं मिलती हैं, इसलिए ओपीडी में रोजाना मरीजों की भारी भीड़ उमड़ती है। लोगों को पहले पंजीकरण की लाइन में और इलाज के लिए डाक्टरों के कमरों के सामने लाइन में इंतजार करना पड़ता है। बारी आने पर डाक्टर देखकर दवा लिखता है। इसके बाद मरीज को दवाओं के लिए डिस्पेंसरी के बाहर लाइन में लगना पड़ता है, लेकिन जैसे ही काउंटर पर पहुंचते हैं, अंदर से कर्मचारी पर्चा देखकर कहता है कि इनमें से कई दवाएं खत्म हैं। मरीजों को शुगर की दवा के लिए दो महीने से चक्कर काटने पड़ रहे हैं। काउंटर पर कर्मचारी हर बार यही कहता है कि अभी दवा नहीं आई है। मंगलवार को उल्टी-दस्त से पीड़ित शहर की 58 वर्षीय प्रेमवती फिजिशियन डा. संदीप शर्मा को दिखाने के बाद जब दवा काउंटर पर पहुंची तो अंदर बैठे कर्मचारी ने दवा उपलब्ध नहीं होने की बात कही। इस पर महिला बिना दवा लिए मायूस होकर वापस लौट गई। 14 बीमारियों की दवाएं नहीं आ रही

अंदर बैठे कर्मचारी ने बताया कि दो माह से यहां पर शुगर समेत 14 बीमारियों में काम आने वाली दवाएं खत्म हैं। डिस्पेंसरी में दवाएं दूसरी मंजिल पर स्थित स्टोर से आती हैं। डिस्पेंसरी में 14 दवाएं उपलब्ध नहीं हैं। कर्मचारियों ने काउंटर के पास एक बोर्ड लगाकर उस डिस्पेंसरी में जो दवाएं उपलब्ध नहीं हैं के नाम लिखे रखें हैं ताकि मरीजों को पहले ही पता चल जाए कि यह दवा उपलब्ध नहीं है। स्टोर में तैनात कर्मचारी ने बताया कि अस्पताल में दवाएं रोहतक स्थित वेयर हाउस से आती हैं। अभी वहां पर दवाएं उपलब्ध नहीं हैं। वहां उपलब्ध दवाओं की सूची आनलाइन अपडेट होती है। वहां उपलब्ध होते ही दवा मंगा ली जाती है।

रोहतक स्थित वेयर हाउस में ही ये दवाएं उपलब्ध नहीं हैं। जो दवाएं उपलब्ध नहीं है उनके विकल्प के रूप में दूसरी दवाएं लिखी जाती हैं ताकि मरीजो को परेशानी न हो हो। रोहतक में जैसे ही ये दवाएं उपलब्ध होंगी, तुरंत ही मंगवा ली जाएंगी।

- डा. जयकिशोर, सिविल सर्जन, नागरिक अस्पताल, सोनीपत

chat bot
आपका साथी