हर एक्सईएन पकड़ेगा 75 लाख की बिजली चोरी, टीमें गठित

बिजली निगम ने बिजली चोरों पर शिकंजा कसने की योजना बनाई है। जिलेभर की 15 सब डिवीजन में बिजली चोरी पकड़ने और जुर्माना लगाने की तैयारी है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 07 Dec 2021 05:39 PM (IST) Updated:Tue, 07 Dec 2021 05:39 PM (IST)
हर एक्सईएन पकड़ेगा 75 लाख की बिजली चोरी, टीमें गठित
हर एक्सईएन पकड़ेगा 75 लाख की बिजली चोरी, टीमें गठित

जागरण संवाददाता, सोनीपत : बिजली निगम ने बिजली चोरों पर शिकंजा कसने की योजना बनाई है। जिलेभर की 15 सब डिवीजन में बिजली चोरी पकड़ने और जुर्माना लगाने की तैयारी है। एसई ने 32 टीमें गठित कर जिले के तीनों एक्सईएन को बिजली चोरों से कम से कम 75 लाख रुपये का जुर्माना वसूलने का लक्ष्य दिया है। सभी टीमें बिजली चोरी पकड़ने के लिए लगातार छापे मारेंगी और एक्सईएन के साथ ही एसई को भी रिपोर्ट करेंगी।

बिजली चोरों के कारण बिजली निगम परेशान है। चोरों के कारण निगम का घाटा बढ़ता जा रहा है। अब निगम ने चोरों से निपटने के लिए योजना बनाई है। निगम ने जिले की प्रत्येक सब डिवीजन के लिए दो टीमों का गठन किया है जो अपने-अपने क्षेत्र में छापेमारी कर चोरी पकड़ेंगी। कई सब डिवीजनों में पहले से ही टीमें बनी हुई थी। जिले की 15 सब डिवीजनों के लिए 32 टीमें बनाई गई हैं। इसके साथ ही जिले के तीनों एक्सईएन को बिजली चोरों पर कार्रवाई करते हुए सवा दो करोड़ रुपये जुर्माना वसूलने का लक्ष्य दिया गया है। सोलर है विकल्प

मुरथल सब डिवीजन के जेई प्रदीप खोखर ने बताया कि लोगों को चोरी का रास्ता छोड़ना होगा क्योंकि इससे लाभ की बजाय मोटा नुकसान हो जाता है। साथ ही बदनामी के साथ ही भारी-भरकम जुर्माना झेलना पड़ता है। लोग बिजली चोरी छोड़कर सोलर सिस्टम को भी अपना सकते हैं। सर्दियों में पानी गर्म करने के साथ हीटर और अन्य उपकरण अधिक बिजली खाते हैं। पानी गर्म करने के लिए छत पर सोलर पैनल लगवा सकते हैं। इसमें सरकार सब्सिडी भी देती है। लोगों को बिजली चोरी नहीं करनी चाहिए। इससे लोग अपना अधिक नुकसान कर बैठते हैं। अब निगम चोरों को बख्शने के मूड में नहीं है। जिलेभर में दिन-रात छापेमारी चलेगी। चोरी करते पकड़े जाने पर मोटा जुर्माना लगाया जाएगा। जुर्माना नहीं अदा करने पर कनेक्शन काटने और पुलिस केस भी कराया जा सकता है।

- संदीप जैन, एसई, बिजली निगम, सोनीपत

chat bot
आपका साथी