बादल छाने और बूंदाबांदी होने से बढ़ी ठंड

बादल छाए रहने और दोपहर में हल्की बूंदाबांदी होने से बृहस्पतिवार को भी मौसम सर्द बना रहा। इसके साथ ही सर्दी का आगाज हो गया।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 02 Dec 2021 07:21 PM (IST) Updated:Thu, 02 Dec 2021 07:37 PM (IST)
बादल छाने और बूंदाबांदी होने से बढ़ी ठंड
बादल छाने और बूंदाबांदी होने से बढ़ी ठंड

जागरण संवाददाता, सोनीपत : बादल छाए रहने और दोपहर में हल्की बूंदाबांदी होने से बृहस्पतिवार को भी मौसम सर्द बना रहा। इसके साथ ही सर्दी का आगाज हो गया। विशेषज्ञों के अनुसार इस सप्ताह मौसम खराब रहने के साथ ही सोमवार को ठिठुरन बढ़ सकती है। बूंदाबांदी होने से प्रदूषण में थोड़ी कमी आई, लेकिन यह अभी भी जानलेवा बना हुआ है। उम्मीद की जा रही है बारिश होने से लोगों को जानलेवा प्रदूषण से राहत मिल सकेगी।

दिसंबर शुरू होते ही मौसम सर्द हो गया है। बृहस्पतिवार को दूसरे दिन भी बादल छाए रहे और दिनभर धूप नहीं निकली। दोपहर में हल्की बूंदाबांदी होने से तापमान में कमी आ गई। हल्की हवा चलने से भी मौसम सर्द हो गया। मौसम विभाग के अनुसार तीन से पांच दिसंबर तक हल्की बारिश होने का पूर्वानुमान है। इसके साथ ही तापमान में और गिरावट आएगी। विशेषज्ञों के अनुसार सोमवार से ठिठुरन बढ़ सकती है। सोमवार और मंगलवार को इस बार सबसे कम तापमान रहने का पूर्वानुमान है। सर्दी बढ़ने के साथ ही लोगों ने अपने गर्म कपड़े निकाल लिए हैं। शादी-विवाह का मौसम होने के चलते बाजारों में भी गर्म कपड़े खरीदने के लिए भीड़ बढ़ने लगी है। यह रहेगा तापमान

बृहस्पतिवार ....... 14/21

शुक्रवार ....... 13/22

शनिवार .... 14/25

रविवार ...... 14/23

सोमवार ....... 09/21

मंगलवार ....... 09/22 सांस के मरीजों की आफत

स्माग की घनी परत छाने से हवा जानलेवा बनी हुई है। वायु गुणवत्ता सूचकांक मानक से छह गुना ज्यादा होने से लोगों को सांस संबंधी परेशानियां बढ़ रही हैं। दोपहर में हल्की बारिश होने के बाद प्रदूषण में थोड़ी कमी तो हुई, लेकिन इसका स्तर फिर भी जानलेवा ही बना रहा। पीएम-10 और पीएम-2.5 के स्तर में थोड़ी कमी हुई, लेकिन हवा जहरीली ही बनी हुई है। माना जा रहा है बारिश होने से दो-तीन दिन में प्रदूषण की स्थिति में सुधार हो सकेगा। प्रदूषण..... सुबह .......शाम

वायु गुणवत्ता सूचकांक... 312 ..... 295

पीएम- 10 .......425 ....... 376

पीएम- 2.5 ......... 325 ...... 311

कार्बन मोनोआक्साइड ... 60 ...... 53

पश्चिमी विक्षोभ का प्रभाव बृहस्पतिवार दोपहर से ही दिखने लगा। उपलब्ध रिकार्ड के अनुसार शुक्रवार और रविवार को बारिश होने का पूर्वानुमान है। इसके साथ ही विक्षोभ का प्रभाव सोमवार तक रहेगा। ठंडी हवा चलने के भी संकेत मिल रहे हैं।

- डा. प्रेमदीप सिंह, मौसम विज्ञानी, कृषि विज्ञान केंद्र, सोनीपत

chat bot
आपका साथी