अभी परेशान करेगा डेंगू, मंगलवार को मिले 18 नए मरीज

जिले में डेंगू का डंक कम होने का नाम नहीं ले रहा है। मंगलवार को जिले में 18 नए मरीज मिलने स्वास्थ्य अधिकारियों की चिता बढ़ गई है। डाक्टरों ने संभावना जताई है कि डेंगू का मछर अभी कुछ दिन परेशान करेगा।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 23 Nov 2021 08:24 PM (IST) Updated:Tue, 23 Nov 2021 08:24 PM (IST)
अभी परेशान करेगा डेंगू, मंगलवार को मिले 18 नए मरीज
अभी परेशान करेगा डेंगू, मंगलवार को मिले 18 नए मरीज

जागरण संवाददाता, सोनीपत : जिले में डेंगू का डंक कम होने का नाम नहीं ले रहा है। मंगलवार को जिले में 18 नए मरीज मिलने स्वास्थ्य अधिकारियों की चिता बढ़ गई है। डाक्टरों ने संभावना जताई है कि डेंगू का मच्छर अभी कुछ दिन परेशान करेगा। मच्छर के पूरी तरह दिसंबर के मध्य तक खत्म होने की उम्मीद है।जिले में अब तक डेंगू के मरीजों का आंकड़ा 839 हो गया है।

अक्टूबर की शुरुआत से ही डेंगू ने जिले में आतंक मचाया हुआ है। अक्टूबर के अंत में यह पूरे चरम पर था। रोजाना 60-70 मरीज मिल रहे थे। एक समय था जब अस्पताल डेंगू के मरीजों से भर गए थे। डेंगू से लोगों में खौफ था। इसके बाद 15 नवंबर के बाद से डेंगू के मरीज मिलने कम हो गए थे लेकिन मंगलवार को एकाएक 18 मरीज मिलने से स्वास्थ्य विभाग की चिता बढ़ गई है। अब तक जिले में कुल 839 मरीज मिल चुके हैं।

जागरूकता ही सबसे बड़ा बचाव

डेंगू की जिला नोडल अधिकारी डा. अनविता कौशिक ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग की 172 टीमें जिलेभर में घूम-घूमकर डेंगू के प्रति लोगों को जागरूक कर रही हैं। डेंगू का मरीज सामने आने पर उसके घर जाकर टीम लार्वा को खत्म करती है और लोगों को घरों और आसपास पानी जमा नहीं होने देने की सलाह देती है, क्योंकि डेंगू का मच्छर साफ पानी में पनपता है। लोगों को कूलरों का पानी खाली कर सुखाने, छत पर गमलों में पानी जमा न होने देने, कबाड़ियों को पुराने टायरों और बोतलों में पानी जमा न होने देने को कहा है। इनमें डेंगू का मच्छर पनपता है।

एक महीने जिदा रहता है मच्छर

डा. अनविता ने बताया कि अब घरों और आसपास डेंगू का लार्वा बहुत कम मिल रहा है लेकिन जो मच्छर व्यस्क हो चुके हैं, वे लोगों को परेशान कर सकते हैं। उन्होंने बताया कि डेंगू के व्यस्क मच्छर की आयु करीब 30 दिन होती है। दिसंबर के मध्य तक डेंगू के मच्छर का पूरी तरह सफाया होने की उम्मीद है। उन्होंने लोगों को सलाह दी कि बुखार होने पर तुरंत ही अस्पताल पहुंचे और डेंगू की जांच कराएं।

फ्रिज के पीछे छिपा होता है मच्छर

डेंगू को नष्ट करने वाली टीम के सदस्य जब डेंगू मरीज के घर पहुंचते हैं तो ये सबसे पहले घर में रखे फ्रिज की जांच करते हैं। फ्रिज के कम्प्रेशर के ऊपर एक ट्रे होती है जिसमें डिफ्रास्ट करने पर फ्रिजर और चिलर ट्र्रे की बर्फ पिघलकर पानी उसमें जमा हो जाता है। इस ट्रे में ही डेंगू के मच्छर पनपते हैं। लोगों को इस ट्रे को समय-समय पर खाली करते रहना चाहिए। कई मरीजों के घरों में इसी ट्रे में लार्वा मिलता है।

chat bot
आपका साथी