जीएसटी चोरी करने सामान लाने वालों की निगरानी को टीम तैनात

जिले में दिल्ली और उत्तर प्रदेश के साथ ही देश में लगभग 15 राज्यों से सीधा कारोबार होता है। इनमें से ज्यादातर सामान पर जीएसटी है। कई कारोबारी जीएसटी की विधिवत अदायगी के बिना ही सामान को निकाल लेते हैं।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 30 Oct 2021 06:32 PM (IST) Updated:Sat, 30 Oct 2021 06:32 PM (IST)
जीएसटी चोरी करने सामान लाने
वालों की निगरानी को टीम तैनात
जीएसटी चोरी करने सामान लाने वालों की निगरानी को टीम तैनात

डीपी आर्य, सोनीपत :

त्योहार के चलते अफसरों ने जीएसटी चोरी कर सामान लाने वालों की निगरानी बढ़ा दी है। इसके लिए हाईवे और लिक रोड पर इनफोर्समेंट टीमों का गठन किया गया है। मालवाहक वाहनों की सघन चेकिग की जा रही है। दीवाली के चलते सबसे ज्यादा ध्यान इलेक्ट्रानिक, परचून, गिफ्ट आयटम और रेडीमेड कपड़ों के वाहनों पर दिया जा रहा है। डीईटीसी (उप आबकारी व कराधान आयुक्त) के आदेश पर टीम बिल और ई-वे बिल की जांच की जा रही है। निगरानी बढ़ने से जीएसटी से वसूली भी बढ़ गई है। अभी इसमें और बढ़ोतरी होने की उम्मीद है।

जिले में दिल्ली और उत्तर प्रदेश के साथ ही देश में लगभग 15 राज्यों से सीधा कारोबार होता है। इनमें से ज्यादातर सामान पर जीएसटी है। कई कारोबारी जीएसटी की विधिवत अदायगी के बिना ही सामान को निकाल लेते हैं। ऐसे व्यापारियों पर निगरानी को आबकारी एवं कराधान विभाग ने अपनी रोड साइड चेकिग को बढ़ाया था। इससे जीएसटी की वसूली में बढ़ोतरी हुई है। आबकारी एवं कराधान विभाग के उपायुक्त डा. सुरेंद्र लाठर ने जीएसटी नियमों का उल्लंघन कर चलने वाले वाहनों की रोडसाइड चेकिग के लिए ईटीओ और एईटीओ की इनफोर्समेंट टीमों को लगाया है। इन टीमों की निगरानी से जीएसटी चोरी करने वालों पर शिकंजा कसा है। इनफोर्समेंट टीमों की निगरानी का असर है कि मौजूदा साल में अप्रैल से अक्टूबर तक 603 करोड़ रुपये जीएसटी की वसूली की गई है। इसी अवधी में 2020 में 434 करोड़ की ही वसूली हुई थी। ऐसे में टीमों के प्रयास से जीएसटी की वसूली में 39 फीसद की बढ़ोतरी हुई है। अकेले अक्टूबर महीने में ही 1.56 करोड़ रुपये का राजस्व प्राप्त हो चुका है।

आबकारी एवं कराधान विभाग की नोडल अफसर संगीता डबास ने बताया कि हमारी टीम दोहरी टैक्स चोरी पकड़ रही है। एक ओर जहां जीएसटी चोरी करके सामान लाया जा रहा है। वहीं, इनको माल देने वाली फर्म भी जीएसटी का विधिवत भुगतान नहीं कर रही है। बिना टैक्स का सामान लाने और सप्लाई करने की यह लंबी चेन है। इनकी निगरानी के लिए हम चेन की प्रत्येक कड़ी को पकड़कर आगे बढ़ रहे हैं। अभी दीपावली में जहां परचून और इलेक्ट्रानिक्स सामान की आपूर्ति टैक्स चोरी कर लाने वाले हमारे रडार पर हैं, वहीं इनको सामान देने वाली थोक व एजेंसी फर्मो पर भी शिकंजा कसा गया है। जिन फर्म से टैक्स चोरी का सामान लाया गया है और जिन फर्म पर यह जा रहा था, उनका भी भौतिक सत्यापन किया जाएगा।

chat bot
आपका साथी