मुजफ्फरनगर के कारोबारी ने किया सवा पांच लाख का घपला

उस चेक के आधार पर सोनीपत के कारोबारी के खाते से सवा पांच लाख रुपये निकाल लिए। मामला सामने आने पर अब कारोबारी ने बैंक को उक्त चेक का भुगतान रोकने का 2018 का अपना आवेदन और चेक की छायाप्रति सौंपी। बैंक के संज्ञान नहीं लेने पर कारोबारी ने धोखाधड़ी की रिपोर्ट दर्ज कराई है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 28 Oct 2021 07:17 PM (IST) Updated:Thu, 28 Oct 2021 07:17 PM (IST)
मुजफ्फरनगर के कारोबारी ने किया
सवा पांच लाख का घपला
मुजफ्फरनगर के कारोबारी ने किया सवा पांच लाख का घपला

जागरण संवाददाता, सोनीपत: मुजफ्फरनगर के कारोबारी ने चेक की तारीख में हेराफेरी कर फर्जीवाड़ा कर दिया। उसने 2018 में दिए गए चेक को अब 2021 का बनाया और बैंक में लगा दिया। उस चेक के आधार पर सोनीपत के कारोबारी के खाते से सवा पांच लाख रुपये निकाल लिए। मामला सामने आने पर अब कारोबारी ने बैंक को उक्त चेक का भुगतान रोकने का 2018 का अपना आवेदन और चेक की छायाप्रति सौंपी। बैंक के संज्ञान नहीं लेने पर कारोबारी ने धोखाधड़ी की रिपोर्ट दर्ज कराई है।

एचएसआइआइडीसी राई के उद्योगपति अमित कुमार के एडवोकेट दीपक ने बताया कि अमित का कारोबार मुज्जफरनगर के उद्योगपति अरूण कुमार सिघल के साथ था। अमित ने 2018 में अरूण सिघल को 5 लाख 25 हजार 995 रुपए का एक चेक दिया था। उसके बाद उन्होंने अरूण सिघल को उस सामान का नकद रुपया दे दिया और उनको चेक नहीं लगाने को कह दिया। कारोबारी व्यस्तता के चलते वह अपना पुराना चेक वापस नहीं ले सके, लेकिन चेक की छायाप्रति के साथ बैंक को लिखकर दे दिया था कि उसका भुगतान नहीं किया जाए। उसके बाद से दोनों कारोबारियों के बीच रुपये का कोई लेनदेन बकाया नही था। आरोप है कि कारोबारी अरुण सिघल ने बार-बार मांगे जाने के बावजूद 2018 में दिया गया पुराना चेक वापस नहीं किया। अब तीन साल बाद अमित को बैंक से सूचना मिली कि उनके खाते से पांच लाख 25 हजार 995 का चेक पास हुआ है। उन्होंने बैंक जाकर बताया कि उन्होंने इतनी धनराशि का कोई चेक जारी ही नहीं किया है। बैंक के रिकार्ड को देखकर चेक का नंबर लिया गया। उसके आधार पर जांच की तो पता चला कि यह चेक तो 2018 में मुजफ्फनगर के अरुण सिघल को दिया था। उन्होंने 2018 की चेक की छाया प्रति और बैंक को दिया गया भुगतान रोकने का पत्र भी बैंक अधिकारियों को दिखाया, लेकिन वह कोई संतोषजनक उत्तर नहीं दे पा रहे हैं। वह धोखे से निकाला गया रुपया भी वापस नहीं मंगवा पाए हैं। जांच में सामने आया कि चेक पर 2018 की जगह 2021 किया गया था। राई थाना पुलिस ने आरोपित अरूण कुमार सिघल के खिलाफ धोखाधड़ी की रिपोर्ट दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।

..

कारोबारी अमित ने अपने पुराने चेक की तारीखों में हेराफेरी कर धोखाधड़ी कर रुपये निकालने की शिकायत दी है। शिकायत के साथ में चेक की छाया प्रति व अन्य साक्ष्य भी उपलब्ध कराए गए हैं। शिकायत के आधार पर रिपोर्ट दर्ज कर ली है। बैंक से जांच के बाद आरोपित कारोबारी अरुण सिघल पर कार्रवाई की जाएगी।

- बिजेंद्र सिंह, एसएचओ, थाना राई।

chat bot
आपका साथी