फाइलों में इंतजाम तमाम, फिर भी सारा शहर जाम

शहर में लोगों को दिनभर जाम का सामना करना पड़ रहा है। यातायात की संकेतक लाइट लगा दिए जाने के बावजूद जाम पर नियंत्रण नहीं हो पाया है। हालत यह हैं कि सड़कों के किनारों पर ठेलों और अवैध दुकान लगाने वालों ने कब्जा जमा रखा है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 25 Oct 2021 06:27 PM (IST) Updated:Mon, 25 Oct 2021 06:27 PM (IST)
फाइलों में इंतजाम तमाम, फिर भी सारा शहर जाम
फाइलों में इंतजाम तमाम, फिर भी सारा शहर जाम

जागरण संवाददाता, सोनीपत : सरकारी फाइलों में जाम खत्म करने के दर्जनों उपाय हैं, लेकिन यह केवल फाइलों तक ही सीमित हैं। हकीकत में पुलिस-प्रशासन के इंतजाम कहीं पर नजर नहीं आते हैं। इसके चलते लोगों को दिनभर जाम से जूझना पड़ता है। सोमवार को शहर का कोई मार्ग ऐसा नहीं था, जहां पर जाम नहीं लगा हो। सुबह आफिस, स्कूल के टाइम पर, दोपहर में स्कूलों की छुट्टी होने पर और शाम को लोगों के घर लौटने के समय शहर में लंबा जाम लगता ही है। इसके साथ ही त्योहारी मौसम में तो लोगों को घंटों तक जाम में फंसना पड़ रहा है।

शहर में लोगों को दिनभर जाम का सामना करना पड़ रहा है। यातायात की संकेतक लाइट लगा दिए जाने के बावजूद जाम पर नियंत्रण नहीं हो पाया है। हालत यह हैं कि सड़कों के किनारों पर ठेलों और अवैध दुकान लगाने वालों ने कब्जा जमा रखा है। इसके साथ ही सड़कों के किनारे पर वाहन अवैध रूप से पार्क किए जा रहे हैं। मित्तल अस्पताल से सुभाष चौक तक की स्थिति सबसे ज्यादा खराब है। यहां पर शाम को दोनों ओर सड़क पर ही वाहन पार्क किए जा रहे हैं। इससे लोगों को पैदल निकलने तक का रास्ता नहीं मिल पा रहा है। इस दौरान कहीं पर भी यातायात पुलिस नजर नहीं आती है। पिछले दिनों डीएसपी डा. रविद्र ने सड़कों पर अतिक्रमण करने वालों और वाहन पार्क करने वालों पर कार्रवाई की गई थी, तब शहर में जाम काफी हद तक नियंत्रित हो गया था।

...

जाम के प्रमुख स्थान :

- महाराणा प्रताप चौक, विवेकानंद चौक, गंदा नाला बहालगढ़ रोड, मामा-भांजा चौक, ताऊ देवीलाल चौक, गीताभवन चौक, गुरुद्वारा रोड कट, गुरुद्वारा रोड, शनि मंदिर मार्ग, ओल्ड डीसी रोड, आइटीआइ चौक, कच्चा क्वार्टर बाजार, मुरथल रोड और मुरथल अड्डा रोड।

..

जाम के प्रमुख कारण:

- दुकानों के बाहर किया गया अतिक्रमण - सड़कों पर अवैध रूप से पार्क किए गए वाहन

- सड़कों के किनारे फुटपाथ पर लगाई गईं दुकानें

- जाम वाले स्थानों पर पुलिस की व्यवस्था का ना होना

- रांग साइड से चलने वाले वाहन

- शहर से होकर दिन में निकलने वाले भारी वाहन

- दिनभर शहर में चलने वाली व्यावसायिक ट्रैक्टर-ट्रालियां

- रोक के बावजूद दिन में माल लादने-उतारने के लिए लगाए गए वाहन

- रेस्ट हाउस से सुभाष चौक होकर ओल्ड डीसी रोड पर आइटीआइ चौक पर सड़क के दोनों ओर लगी दुकानें।

..

यह की जा रही है तैयारी :

- नान पार्किंग एरिया में खड़े वाहनों को सीज किया जाएगा

- बसों के शहर के अंदर से होकर निकलने पर रोक लगाई जाएगी

- अतिक्रमण पर कार्रवाई के लिए नगर निगम की टीम तैयार की गई है

- दिन में मालवाहक-भारी वाहन शहर में प्रवेश नहीं कर पाएंगे

- रांग साइड ड्राइविग करने वालों के चालान काटने को पुलिस तैनात होगी

- आनलाइन चालान काटने की प्रक्रिया भी शुरू की जाएगी

..

हमने परिवहन विभाग, रोडवेज, नगर निगम व एसडीएम के साथ मिलकर शहर को जाम मुक्त करने की योजना तैयार की है। अतिक्रमण को हटाने व नान पार्किंग एरिया में वाहन खड़े न होने देने के लिए दुकानदारों की कमेटी भी गठित की जा रही है। लोगों से अपील है कि वह अपने वाहनों को पार्किंग एरिया में ही खड़ा करें और अतिक्रमण न होने दें।

- उपासना सिंह, एएसपी सह जिला यातायात प्रभारी

chat bot
आपका साथी