पनीर के बाद अब दही के सौ फीसद सैंपल फेल

दही का एक भी सैंपल जांच में पास नहीं हो सका है। वहीं पनीर के ज्यादातर सैंपल फेल आए हैं। दूध और घी के सभी सैंपल की रिपोर्ट अभी नहीं मिली है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 22 Oct 2021 03:36 PM (IST) Updated:Fri, 22 Oct 2021 03:36 PM (IST)
पनीर के बाद अब दही के सौ फीसद सैंपल फेल
पनीर के बाद अब दही के सौ फीसद सैंपल फेल

जागरण संवाददाता, सोनीपत: दूध और उससे बने पदार्थों की गुणवत्ता बेहद खराब मिली है। खाद्य सुरक्षा और औषधि प्रशासन विभाग को शुक्रवार को लैब से प्राप्त होने वाली जांच रिपोर्ट में इसका खुलासा हुआ। पनीर के 11 सैंपल की रिपोर्ट शुक्रवार को प्राप्त हुई, इनमें से सात फेल आए हैं। वहीं दही के पांच सैंपल जांच को भेजे गए थे, वह सभी पांच जांच में फेल हैं। विभागीय अधिकारियों ने अब संबंधित प्रतिष्ठानों पर अभियोग दर्ज कराने की तैयारी शुरू कर दी है।

खाद्य एवं औषधि प्रशासन विभाग ने शासन के निर्देश पर सितंबर महीने में शुद्ध का युद्ध अभियान चलाया था। इसके तहत दूध और उससे बने पदार्थों की गुणवत्ता का आंकलन करता था। जांच में ज्यादातर सैंपल फेल हो गए हैं। सबसे ज्यादा खराब स्थिति पनीर और दही की है। दही का एक भी सैंपल जांच में पास नहीं हो सका है। वहीं पनीर के ज्यादातर सैंपल फेल आए हैं। दूध और घी के सभी सैंपल की रिपोर्ट अभी नहीं मिली है। इस अभियान में मावा और मिठाई के सैंपल नहीं लिए गए थे। जांच रिपोर्ट के आधार पर अफसरों ने त्यौहारी सीजन का प्लान तैयार कर लिया है।

...

आयटम -- कुल सैंपल - मिस्ब्रांड - सबस्टैंडर्ड

दूध ------ 05 ------ 00 ----- 03

पनीर ----- 11 ------ 01 ----- 06

दही ------ 05 ----- 00 ----- 05

घी ------ 08 ------ 01 ---- 01

...

किसी हाल में मानकों से इतर खाद्य पदार्थ की बिक्री नहीं होने दी जाएगी। जिनके सैंपल फेल आए हैं, उन पर अभियोग दर्ज कराया जाएगा। सबस्टैंडर्ड पर पांच लाख और मिस्ब्रांड पर साढ़े तीन लाख रुपये का जुर्माना लगाने का प्रविधान है।

- वीरेंद्र सिंह गहलावत, जिला खाद्य एवं सुरक्षा अधिकारी, सोनीपत।

chat bot
आपका साथी