गलत मेडिकल रिपोर्ट बनाने पर फंसे पांच डाक्टर, केस दर्ज

गांव हरसाना में 29 दिसंबर 2017 को घर में घुसकर एक परिवार पर धारदार हथियारों से हमला किया गया था। अशोक कुमार ने पुलिस को बताया था कि हमले में उसके ताऊ रणधीर सिंह की मौके पर ही मौत हो गई थी और उसका भाई मनोज गंभीर रूप से घायल हो गया था।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 20 Oct 2021 09:27 PM (IST) Updated:Wed, 20 Oct 2021 09:27 PM (IST)
गलत मेडिकल रिपोर्ट बनाने पर फंसे पांच डाक्टर, केस दर्ज
गलत मेडिकल रिपोर्ट बनाने पर फंसे पांच डाक्टर, केस दर्ज

जागरण संवाददाता, सोनीपत : सेक्टर-27 थाना पुलिस ने 2017 के एक मामले में गलत मेडिकल रिपोर्ट बनाने पर नागरिक अस्पताल के पांच चिकित्सकों के खिलाफ केस दर्ज किया है। मामला एक वारदात में घायल की फर्जी मेडिकल बनाने की है। वादी ने गलत मेडिकल करने पर एक चिकित्सक के खिलाफ शिकायत दी थी। उसके आधार पर सीएमओ ने पांच चिकित्सकों का बोर्ड गठित कर दोबारा मेडिकल कराया था। इसमें पहले मेडिकल को गलत बताया गया था और उस पर कार्रवाई की सिफारिश की थी। उसके आधार पर वादी ने पहली बार मेडिकल करने वाले चिकित्सक के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कराने को एसपी को शिकायत दी थी। एसपी कार्यालय की जांच में चिकित्सकों के बोर्ड द्वारा किया गया मेडिकल गलत पाया गया है। उसके आधार पर बोर्ड के सभी पांचों चिकित्सकों के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज की गई है।

यह था मामला :

गांव हरसाना में 29 दिसंबर, 2017 को घर में घुसकर एक परिवार पर धारदार हथियारों से हमला किया गया था। अशोक कुमार ने पुलिस को बताया था कि हमले में उसके ताऊ रणधीर सिंह की मौके पर ही मौत हो गई थी और उसका भाई मनोज गंभीर रूप से घायल हो गया था। घायल का मेडिकल नागरिक अस्पताल की चिकित्सक डा. राशि वालिया ने किया था। उसने घायल को ज्यादा गंभीर चोट लगी होने की पुष्टि नहीं की थी। इस मेडिकल को अशोक कुमार ने चैलेंज किया था। तत्कालीन सीएमओ ने चिकित्सकों का बोर्ड गठित कर दोबारा से मेडिकल करने के आदेश दिए थे।

सीएमओ ने पांच चिकित्सकों डा. अंबुज जैन, डा. एकता शर्मा, डा. सुशील जैन, डा. राहुल कम्बोज और डा. गौरव शर्मा का पैनल गठित किया था। पैनल ने घायल मनोज का दोबारा से मेडिकल किया। पैनल ने पाया कि डा. राशि वालिया ने घायल की चोटों को कम करके दिखाया है। बोर्ड के अनुसार डा. राशि ने घावों की संख्या कम करने, घावों की गहराई-चौड़ाई कम दिखाने, घावों को संवेदनशील स्थानों के अलावा दूसरी जगह पर दिखाने की गलती की है। वादी के अनुसार पैनल ने डा. वालिया की मेडिकल रिपोर्ट को खारिज कर उन पर आपराधिक कार्रवाई की सिफारिश की थी।

एडीए की जांच में खुला मामला

वादी अशोक कुमार ने डा. राशि वालिया के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कराने को एसपी को पांच जनवरी, 2018 को शिकायत दी थी। उन्होंने शिकायत के साथ दोनों मेडिकल रिपोर्ट लगाई थी। एसपी ने इस मामले को अपने कार्यालय के एडीए (असिस्टेंट डिस्ट्रिक्ट अटार्नी) संदीप डांगी को दी। उन्होंने अपनी जांच में पाया कि डा. राशि वालिया ने मेडिकल सही किया था। पैनल के चिकित्सकों ने साजिश रचकर गलत रिपोर्ट बनाई, जो तथ्यों से मेल नहीं खा रही थी। ऐसे में पैनल के चिकित्सकों ने आपराधिक कृत्य किया है। एडीए ने उनके खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कराने की सिफारिश की थी।

न्यायालय में चल रहा है केस

अशोक कुमार ने बताया कि उन्होंने डा. राशि वालिया पर रिपोर्ट दर्ज कराने का मामला न्यायालय में दायर किया हुआ है। न्यायालय में उसकी सुनवाई चल रही है। उसमें पुलिस को भी समन जारी किए गए हैं। उन्होंने बताया कि बोर्ड की रिपोर्ट सही थी। मेरी शिकायत पर पुलिस बोर्ड के चिकित्सकों के खिलाफ रिपोर्ट कैसे दर्ज कर सकती है। इस मामले को लेकर वह एसपी से मिलेंगे और न्यायालय में भी शिकायत करेंगे। हत्या और हमला करने वाले प्रभावशाली हैं। पूरा तंत्र उन्हीं के इशारे में चल रहा है।

-----------------

पुलिस अधीक्षक ने इस मामले को एडीए एसपी आफिस को सौंपा था। एडीए ने अपनी रिपोर्ट में पैनल की मेडिकल रिपोर्ट को गलत पाया है। उसके आधार पर ही रिपोर्ट दर्ज की गई है। पुलिस इस मामले की गहनता से जांच कर रही है।

- डा. विपिन कादियान, डीएसपी, मुख्यालय

chat bot
आपका साथी