अब मोबाइल नंबर पर कर सकते हैं साइबर ठगी की शिकायत

साइबर सेल ने लोगों की सुविधा के लिए टोलफ्री नंबर 155260 जारी कर दिया है। यह नंबर पहले ही कई राज्यों में सक्रिय है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 26 Sep 2021 06:23 PM (IST) Updated:Sun, 26 Sep 2021 06:23 PM (IST)
अब मोबाइल नंबर पर कर सकते हैं 
साइबर ठगी की शिकायत
अब मोबाइल नंबर पर कर सकते हैं साइबर ठगी की शिकायत

जागरण संवाददाता, सोनीपत: आनलाइन रुपये निकलने या अन्य साइबर अपराध होने पर अब पीड़ित की शिकायत तत्काल दर्ज की जा सकेगी। इसके लिए साइबर सेल ने लोगों की सुविधा के लिए टोलफ्री नंबर 155260 जारी कर दिया है। यह नंबर पहले ही कई राज्यों में सक्रिय है। हरियाणा में इसको अभी शुरू किया गया है। टोलफ्री नंबर पर शिकायत दर्ज होनी शुरू हो गई हैं। इसके साथ ही विशेषज्ञों की टीम तत्काल सक्रिय हो जाती है, जिससे नुकसान होने का खतरा कम हो जाता है।

पिछले कुछ समय से साइबर ठगी के मामले एकाएक बढ़े हैं। लोगों के खातों से रुपये निकाले जा रहे हैं। ओटीपी भेजने के साथ ही आजकल लिक भेजकर और फेसबुक पर भी ठगी की जा रही है। कई बार पीड़ितों को पता ही नहीं होता है कि आखिर ठगी होने के तत्काल बाद करना क्या है। लोग थानों में पहुंचते हैं, लेकिन पुलिसकर्मी भी साइबर सेल को शिकायत भेजने की बात कहकर अपना पल्ला झाड़ लेते हैं। अब लोग घर बैठे ही ठगी होने के तत्काल बाद अपनी शिकायत कर सकेंगे। इसके लिए टोलफ्री नंबर - 155260 पर संपर्क करना होगा। वहां पर पीड़ित की शिकायत दर्ज हो जाएगी। उसके तत्काल बाद साइबर टीम सक्रिय हो जाएगी।

---

दर्ज करानी होगी रिपोर्ट :

साइबर सेल के नंबर पर सूचना देने के तत्काल बाद विशेषज्ञों की टीम सक्रिय हो जाएगी, लेकिन पीड़ित को पुलिस थाने में जाकर विधिवत शिकायत भी दर्ज करानी होगी। पुलिस में दर्ज रिपोर्ट को बाद में साइबर सेल की टीम अपनी जांच में शामिल कर लेगी। टोलफ्री नंबर केवल जांच टीम को जल्द सक्रिय करने का काम करेगा।

..

हरियाणा में है समस्या -

अन्य राज्यों में जहां साइबर सेल का टोलफ्री नंबर दिनरात काम करता है, वहीं हरियाणा में अभी यह केवल वर्किंग आवर्स में ही सक्रिय है। सुबह नौ बजे से शाम को पांच बजे तक ही इन नंबर पर शिकायत की जा सकेगी। विशेषज्ञों का दावा है कि जल्द ही यह 24 घंटे काम करने लगेगा।

---

साइबर ठगी के मामले बढ़े हैं और ठगी का तरीका भी बदला है। उसके हिसाब से हम अपने को अपडेट कर रहे हैं। साइबर क्राइम के ज्यादातर मामलों को सुलझा लिया जाता है। आरोपितों को पकड़ा जा रहा है। कंट्रोल रूम के नंबर पर शिकायत करने से हम जल्द सक्रिय हो जाएंगे, जिससे अपराधी के जल्द पकड़े जाने की संभावना ज्यादा रहेगी।

जोगेंद्र सिंह, साइबर सेल प्रभारी, सोनीपत।

chat bot
आपका साथी