प्रदूषण मुक्त हरियाणा का संदेश देने को एक हजार किमी साइकिल चलाएंगे अरुण मलिक

प्रदूषण मुक्त हरियाणा का संदेश देने के लिए सोनीपत के गांव रिवाड़ी निवासी युवा अरुण मलिक एक हजार किलोमीटर साइकिल चलाएंगे। शिक्षक दिवस पर वे सोनीपत से अपनी यात्रा शुरू करते हुए दस सितंबर तक कई जिलों से होते हुए युवाओं को साइक्लिंग के प्रति जागरूक करेंगे।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 03 Sep 2020 06:40 PM (IST) Updated:Fri, 04 Sep 2020 06:12 AM (IST)
प्रदूषण मुक्त हरियाणा का संदेश देने को एक हजार किमी साइकिल चलाएंगे अरुण मलिक
प्रदूषण मुक्त हरियाणा का संदेश देने को एक हजार किमी साइकिल चलाएंगे अरुण मलिक

नंदकिशोर भारद्वाज, सोनीपत

प्रदूषण मुक्त हरियाणा का संदेश देने के लिए सोनीपत के गांव रिवाड़ी निवासी युवा अरुण मलिक एक हजार किलोमीटर साइकिल चलाएंगे। शिक्षक दिवस पर वे सोनीपत से अपनी यात्रा शुरू करते हुए दस सितंबर तक कई जिलों से होते हुए युवाओं को साइक्लिंग के प्रति जागरूक करेंगे। अरुण सोनीपत से चंडीगढ़, वहां से सिरसा, रोहतक, गुरुग्राम होते हुए वापस सोनीपत पहुंचेंगे।

गांव रिवाड़ा निवासी अरुण मलिक पांच सितंबर को सुबह पांच बजे तिरंगा चौक से अपनी एक हजार किलोमीटर की यात्रा शुरू करेंगे। अरुण ने बताया कि आज हर शहर, हर जिला प्रदूषण की मार झेल रहा है। आज युवाओं को पर्यावरण को बचाने के लिए साइकिल को अपनाना होगा। उन्होंने बताया कि वे नाबालिग बच्चों को दोपहिया वाहन देने और घरेलू कामों के लिए मोटरसाइकिल के इस्तेमाल का विरोध करते हैं। उन्होंने कहा कि हमें बेफिजूल का पेट्रोल फूंकना बंद करना होगा। अगर हम अपने ही शहर में, गांव में नौकरी करते हैं या किसी काम से अकेले जाते हैं तो हमें साइकिल से चलना चाहिए। उससे हमारा शरीर तो स्वस्थ रहेगा ही ओर हमारा पर्यावरण भी नष्ट होने से बचेगा। अरुण ने लोगों से अपील करते हुए कहा कि लोग ज्यादा से ज्यादा इस अभियान से जुड़ें, ताकि हमारी आने वाली पीढि़यां साफ हवा में सांस ले सकें। उन्होंने बताया कि उनकी इस यात्रा का उद्देश्य है कि हरियाणा प्रदूषण मुक्त हो। इसके लिए प्रदेश के युवाओं को साइकिल अपनानी होगी। वे अपनी यात्रा दस सितंबर तक पूरी करेंगे। यह रहेगा रूट

सोनीपत के तिरंगा चौक से शुरू होकर पानीपत, करनाल, कुरुक्षेत्र, अंबाला होते हुए चंडीगढ़ पहुंचेंगे। यहां से वे सिरसा, रोहतक और गुरुग्राम जाएंगे। इसके बाद वहां से वापस सोनीपत पहुंचेंगे। उन्होंने अपनी साइकिल के लिए प्रदूषण मुक्त हरियाणा का स्लोगन लिखी तख्ती बनवाई है। अरुण इससे पहले एक दिन में 200 किलोमीटर साइकिल चला चुके हैं व 19 दिन में 2300 किलोमीटर साइकिल चला चुके हैं। वे कई साल से साइक्लिग कर रहे हैं। दोस्त से बदली थी साइकिल

अरुण ने बताया कि पहले उनके पास एटलस की सामान्य साइकिल थी। साइक्लिग के दौरान बार-बार चेन उतरने की समस्या के चलते अरुण ने अपने एक दोस्त से हीरो हॉक ब्रांड की 15 साल पुरानी साइकिल ले ली और दोस्त को अपनी साइकिल दे दी। इसके बाद अरुण ने लॉकडाउन में घर पर ही इस साइकिल में कुछ परिवर्तन किए। अरुण इसी साइकिल से सैकड़ों किलोमीटर की यात्रा कर चुके हैं और इसी साइकिल से एक हजार किलोमीटर की यात्रा करेंगे।

chat bot
आपका साथी