जिले में 1.55 लाख हेक्टेयर में होगी रबी फसलों की बिजाई

जिला सोनीपत में अब की बार 1.55 लाख ज्यादा हेक्टेयर में रबी की फसलों की बिजाई होगी। खरीफ सीजन के अंतिम दिनों में कृषि एवं किसान कल्याण विभाग ने यह रकबा तय किया है, जो पिछले वर्ष से 5 हजार हेक्टेयर ज्यादा है। अधिकारियों के फसलों के अधिक उत्पादन के लिए रकबा बढ़ाने का निर्णय लिया है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 19 Nov 2018 03:31 PM (IST) Updated:Mon, 19 Nov 2018 03:31 PM (IST)
जिले में 1.55 लाख हेक्टेयर में होगी रबी फसलों की बिजाई
जिले में 1.55 लाख हेक्टेयर में होगी रबी फसलों की बिजाई

जागरण संवाददाता, सोनीपत: जिला सोनीपत में इस बार 1.55 लाख हेक्टेयर में रबी की फसलों की बिजाई होगी। खरीफ सीजन के अंतिम दिनों में कृषि एवं किसान कल्याण विभाग ने यह रकबा तय किया है, जो पिछले वर्ष से 5 हजार हेक्टेयर ज्यादा है। अधिकारियों ने फसलों के अधिक उत्पादन के लिए रकबा बढ़ाने का निर्णय लिया है।

जिले में 1 लाख 39 हजार से ज्यादा परिवार कृषि पर आधारित हैं। हर वर्ष किसानों द्वारा खरीफ व रबी की फसलों की रोपाई-बिजाई की जाती है। इसी के मद्देनजर कृषि एवं किसान कल्याण विभाग भी हर सीजन में फसलों के बेहतर उत्पादन के लिए रोपाई-बिजाई का रकबा (क्षेत्र) तय करता है। ऐसे में अब खरीफ फसल का सीजन अंतिम चरण में है और किसानों ने रबी की फसलों की बिजाई भी शुरू कर दी है। इसी के तहत विभाग ने फसलों की बिजाई का लक्ष्य तय किया है। इस बार विभाग ने गेहूं की फसल की बिजाई 1.50 लाख हेक्टेयर में करने का लक्ष्य रखा है, जो पिछले सीजन से 5 हजार हेक्टेयर ज्यादा है। इसके अलावा पिछले सीजन की तरह दलहन का 800, तिलहन का 4000 व सूरजमुखी का 1000 हेक्टेयर में बिजाई का लक्ष्य रखा है। रबी के सीजन अनुसार विभाग ने जिले में फसलों की बिजाई का लक्ष्य रखा है। इस बार 5 हजार ज्यादा हेक्टेयर में गेहूं की फसल की बिजाई होगी। इससे जिले में फसल का उत्पादन ज्यादा होगा, वहीं किसानों की आमदनी भी बढ़ेगी। विभाग के अधिकारी भी तय लक्ष्य अनुसार जिले में फसलों की बिजाई पर निगरानी रखेंगे।

-डॉ. अनिल सहरावत, कृषि उपनिदेशक, सोनीपत।

chat bot
आपका साथी