सीवर ओवरफ्लो होकर सड़कों-गलियों में बह रहा दूषित पानी

शहर में सीवर व्यवस्था ध्वस्त हो रही है। सीवरेज की बदहाली शहर को डूबो रही है। सीवर ओवरफ्लो होकर दूषित पानी सड़कों पर बह रहा है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 17 Oct 2021 05:41 PM (IST) Updated:Sun, 17 Oct 2021 05:41 PM (IST)
सीवर ओवरफ्लो होकर सड़कों-गलियों में बह रहा दूषित पानी
सीवर ओवरफ्लो होकर सड़कों-गलियों में बह रहा दूषित पानी

जागरण संवाददाता, सोनीपत : शहर में सीवर व्यवस्था ध्वस्त हो रही है। सीवरेज की बदहाली शहर को डूबो रही है। सीवर ओवरफ्लो होकर दूषित पानी सड़कों पर बह रहा है। बदहाली का आलम ये है कि सीवरेज समस्या की शिकायत के लिए शुरू की गई हेल्पलाइन नंबर पर हर दिन 20-25 शिकायतें पहुंच रही हैं। व्यवस्था को लेकर किसी भी स्तर पर गंभीरता नहीं दिख रही है। अमृत योजना के तहत सीवर लाइन दबाने की समयसीमा के दो साल बाद भी काम पूरा नहीं हुआ है, जबकि सीवर की सफाई पर दो करोड़ रुपये सालाना खर्च किया जा रहा है। बावजूद नगर निगम अधिकारी सीवर समस्या का कोई स्थाई समाधान नहीं ढूंढ पा रहे हैं।

शहर में नाला और ड्रेनेज सिस्टम की सफाई सही तरीके से नहीं होने की वजह से दिक्कत बनी है। शहर से लेकर सेक्टर तक के लिए मात्र एक सुपर सकर मशीन है। शहर के तारा नगर, न्यू तारा नगर, हाउसिग बोर्ड कालोनी, राजीव कालोनी, बावा कालोनी, कबीरपुर रोड, पंचायत भवन के सामने, सब्जीमंडी, डबल स्टोरी, एटलस रोड, शांति विहार, सिक्का कालोनी, आइटीआइ चौक पर ओल्ड डीसी रोड की तरफ, सेक्टर-14 मार्केट, मुरथल रोड, शनिमंदिर अंडरब्रिज, सारंग रोड अंडरब्रिज पर जलभराव का सामना करना पड़ा। शहर के सारंग रोड पर महीने में 20 दिन सीवर समस्या बनी रहती है। यहीं हाल ओल्ड डीसी रोड के किनारे बसी कालोनियों का है। अमृत योजना पूरी हो तो सुधरे हालात

शहर के लोगों को बेहतर सुविधाएं प्रदान करने के लिए नगर निगम ने चार साल पहले वर्ष 2017 में अमृत योजना के तहत पूरे शहर में पेयजल पाइप लाइन और सीवरेज डालने का कार्य शुरू किया था। उस समय कहा गया था कि अगले दो साल में शहर से सीवर समस्या पूरी तरह से खत्म हो जाएगी। यह कार्य मार्च, 2019 में पूरा करने का लक्ष्य रखा गया था, लेकिन आज तक केवल 50 प्रतिशत कार्य ही हो पाया है। इसके कारण लोगों की दिनचर्या बुरी तरीके से प्रभावित हो रही है।यदि अमृत योजना जल्द पूरी हो जाए तो शहर को सीवर समस्या से छुटकारा मिल सकता है।

----------- राठधाना एसटीपी और ककरोई रोड एसटीपी पर सीवरेज का सारा पानी जाना है। इसके तहत शहर में कबीरपुर के सीवरेज को मेनलाइन में जोड़ दिया है। वहीं जनता कालोनी व राम मंदिर गली को जोड़ा भी जाना है। शहर की कालोनियों में नए सिरे से पाइप लाइन दबाई जा रही है। जल्द ही सुधार देखने को मिलेगा।

- निखिल मदान, मेयर, नगर निगम

chat bot
आपका साथी