मेरी फसल मेरा ब्योरा की एसडीएम करें नियमित समीक्षा

कृषि विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव देवेंद्र सिंह व मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव वी. उमाशंकर ने वीडियो कांफ्रेंसिग के माध्यम से मेरी फसल-मेरा ब्योरा योजना की समीक्षा की। इस दौरान उन्होंने परिवार पहचान पत्र को लेकर भी विस्तार से चर्चा की।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 24 Feb 2021 05:19 PM (IST) Updated:Wed, 24 Feb 2021 05:19 PM (IST)
मेरी फसल मेरा ब्योरा की एसडीएम करें नियमित समीक्षा
मेरी फसल मेरा ब्योरा की एसडीएम करें नियमित समीक्षा

जागरण संवाददाता, सोनीपत : कृषि विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव देवेंद्र सिंह व मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव वी. उमाशंकर ने वीडियो कांफ्रेंसिग के माध्यम से मेरी फसल-मेरा ब्योरा योजना की समीक्षा की। इस दौरान उन्होंने परिवार पहचान पत्र को लेकर भी विस्तार से चर्चा की। वीडियो कांफ्रेंस के उपरांत उपायुक्त श्याम लाल पूनिया ने सभी उपमंडलों के एसडीएम सहित तहसीलदारों व राजस्व अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे स्वयं पंजीकरण कार्य की नियमित समीक्षा करें। किसानों को पंजीकरण के लिए प्रोत्साहित किया जाए। किसानों को जागरूक करने के लिए शिविरों का आयोजन भी किया जाए।

उपायुक्त पूनिया ने बताया कि पिछले वर्ष जिले में 15,304 किसानों ने पंजीकरण करवाया था। इस बार लक्ष्य में बढ़ोतरी की गई है। अभी तक पांच हजार से अधिक किसानों का पंजीकरण हुआ है। उन्होंने निर्देश कि निर्धारित लक्ष्य का 50 प्रतिशत पंजीकरण का कार्य फरवरी माह के अंत तक पूरा किया जाए। उन्होंने कहा कि किसी भी प्रकार की समस्या के समाधान के लिए मार्केटिग बोर्ड व कृषि विभाग के कार्यालयों में संपर्क किया जा सकता है। यहां किसानों को हर प्रकार से सहयोग दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि विभाग के पोर्टल पर पंजीकरण किया जा सकता है।

इसके अलावा गिरदावरी की रिपोर्ट तलब करते हुए उपायुक्त ने कहा कि गिरदावरी में किसी भी प्रकार की लापरवाही स्वीकार्य नहीं होगी। उन्होंने किसानों का भी आह्वान किया कि यदि उन्हें गिरदावरी को लेकर कोई समस्या है तो इसकी शिकायत करें। शिकायत सही पाए जाने पर संबंधित कर्मचारियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। पटवारियों के अलावा गिरदावरी का कार्य उप-निदेशक कृषि के निर्देशन में अलग से किया जाएगा। उन्होंने निर्देश दिए कि किसानों की शिकायतों का निवारण प्राथमिकता के आधार पर किया जाए।

इसके अलावा उपायुक्त ने परिवार पहचान पत्र अपडेशन व निर्माण कार्य की समीक्षा करते हुए संबंधित खंड शिक्षा अधिकारियों को चेतावनी दी कि यदि समय पर सही प्रकार से कार्य पूरा नहीं किया गया तो वे मुख्यालय को इस संदर्भ में सूचित करेंगे। इस मौके पर नगराधीश जितेंद्र जोशी, जिला राजस्व अधिकारी राजकुमार सिंह, कृषि उप-निदेशक डा. अनिल सहरावत, देवेंद्र सिंह, खंड शिक्षा अधिकारी जितेंद्र छिक्कारा, बीडीपीओ मनीष मलिक, बीडीपीओ पूनम चंदा सहित नगरपालिकाओं के सचिव आदि संबंधित अधिकारी मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी