गांव के तालाबों की 15 वर्षो से नहीं हुई सफाई, ग्रामीण परेशान

गांव पुगथला के तालाबों में पिछले करीब 15 वर्षों से सफाई नहीं हो पा रही है। सफाई न होने के साथ ही तालाब पर अवैध कब्जे भी हो रहे हैं। इसके अलावा तालाब में गांव का दूषित पानी भी जमा हो रहा है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 01 Oct 2020 05:17 PM (IST) Updated:Fri, 02 Oct 2020 05:06 AM (IST)
गांव के तालाबों की 15 वर्षो से नहीं हुई सफाई, ग्रामीण परेशान
गांव के तालाबों की 15 वर्षो से नहीं हुई सफाई, ग्रामीण परेशान

जागरण संवाददाता, सोनीपत : गांव पुगथला के तालाबों में पिछले करीब 15 वर्षों से सफाई नहीं हो पा रही है। सफाई न होने के साथ ही तालाब पर अवैध कब्जे भी हो रहे हैं। इसके अलावा तालाब में गांव का दूषित पानी भी जमा हो रहा है। इससे ग्रामीणों को परेशानी उठानी पड़ रही है। उनका आरोप है कि ग्राम पंचायत से लेकर प्रशासनिक अधिकारियों और विधायक तक शिकायत करने के बावजूद कोई समाधान नहीं हो रहा है। उन्होंने तालाबों की सफाई कर उनमें स्वच्छ पानी भरवाने की मांग की है।

ग्रामीण राहुल, भजनलाल, सोनू, संजीत, जयवीर, कृष्ण, सत्यवान आदि ने बताया कि उनके गांव में दो तालाब हैं। इन तालाबों को पशुओं को पानी पिलाने व नहलाने के लिए बनाया था, लेकिन अब इनमें दूषित पानी जमा हो रहा है। एक तालाब तो पूरी तरह से बंद होता जा रहा है। इस पर लगातार लोगों के अवैध कब्जे बढ़ते जा रहे हैं। इसके अलावा दूसरे तालाब में गांव का दूषित पानी नाले के जरिए जमा हो रहा है। इससे पशुओं के बीमार होने की आशंका बनी हुई है। साथ ही दूषित पानी के कारण फैल रहे मच्छर भी गांव में बीमारी का कारण बन रहे हैं। उनका आरोप है कि वे तालाबों की सफाई कराने की मांग कई ग्राम पंचायत, प्रशासनिक अधिकारी और स्थानीय विधायक को कर चुके हैं, लेकिन अभी तक इसकी तरफ किसी ने भी ध्यान नहीं दिया है। उनकी मांग है कि तालाबों की सफाई कर उनमें स्वच्छ पानी भरवाया जाए, ताकि ग्रामीणों को पशुओं को पानी पिलाने व नहलाने में परेशानी न हो। साथ ही बीमारियों की आशंका से भी छुटकारा मिले।

chat bot
आपका साथी