अधर में नियम 134 ए की प्रक्रिया, असमंजस में अभिभावक

जिले में नियम 134 ए की प्रक्रिया कई महीनों से अधर में लटकी हुई है। इससे निजी स्कूलों में पढ़ाई करने वाले जरूरतमंद बच्चों और उनके अभिभावक असमंजस में हैं। वे स्कूलों में दाखिलों का इंतजार कर रहे हैं लेकिन उन्हें कोई जवाब नहीं मिल रहा है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 29 Sep 2020 05:30 PM (IST) Updated:Wed, 30 Sep 2020 05:14 AM (IST)
अधर में नियम 134 ए की प्रक्रिया, असमंजस में अभिभावक
अधर में नियम 134 ए की प्रक्रिया, असमंजस में अभिभावक

जागरण संवाददाता, सोनीपत : जिले में नियम 134 ए की प्रक्रिया कई महीनों से अधर में लटकी हुई है। इससे निजी स्कूलों में पढ़ाई करने वाले जरूरतमंद बच्चों और उनके अभिभावक असमंजस में हैं। वे स्कूलों में दाखिलों का इंतजार कर रहे हैं, लेकिन उन्हें कोई जवाब नहीं मिल रहा है। यह प्रक्रिया केवल आवेदन तक ही सीमित है। अधिकारियों का भी यही तर्क है कि दाखिलों को लेकर कोई गाइडलाइन जारी नहीं हुई है। गाइडलाइन के अनुसार ही बच्चों के दाखिलों की प्रक्रिया होगी।

आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के मेधावी बच्चों को निजी स्कूलों में पढ़ाने के लिए सरकार ने नियम 134 ए लागू किया है। इसके तहत हर वर्ष दाखिला प्रक्रिया की जाती है। इस बार जिले में 13 हजार 420 सीटों पर बच्चों के दाखिले होने है। इसके लिए पिछले करीब छह माह से आवेदन प्रक्रिया चली हुई है, लेकिन दाखिलों को लेकर अभी कोई गाइडलाइन जारी नहीं हुई है। इस कारण अभिभावकों परेशान हैं। वे बच्चों को पढ़ाने के लिए स्कूलों में दाखिला होने का इंतजार कर रहे हैं। साथ ही सरकार व अधिकारियों से इस प्रक्रिया को जल्द पूरा करने की मांग कर रहे हैं। अभी तक इतने हुए आवेदन

खंड ---- आवेदन

सोनीपत -- 3660

गन्नौर --- 798

गोहाना --- 559

कथूरा --- 87

खरखौदा -- 962

मुंडलाना --- 270

राई ----- 605

नियम 134 ए के तहत निजी स्कूलों में दाखिले के लिए मुख्यालय की ओर से अभी कोई गाइडलाइन जारी नहीं हुई है। इसी के अनुसार इस वर्ष दाखिले होने की कहा नहीं जा सकता। मुख्यालय के निर्देशानुसार ही दाखिलों को लेकर आगामी कार्रवाई की जाएगी।

- मनोज वर्मा, नोडल अधिकारी, नियम-134 ए, सोनीपत।

chat bot
आपका साथी